वाराणसी में गेल ने आज से घटाई CNG की कीमत:फिलिंग स्टेशनों पर ग्राहकों को मिलेगी 2.50 रुपए की रियायत

cng in varanasi

 Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

 

 वाराणसी। वाराणसी और आसपास के जिलों के वाहन मालिकों के लिए गेल (Gas Authority of India Limited) ने राहत दी है। गेल (इंडिया) ने कंप्रेस्ड नेचुरल गैस यानी सीएनजी (CNG) का दाम 2.5 रुपए प्रति किलोग्राम घटाकर 81.17 रुपए प्रति किलोग्राम कर दिया है। बनारस में अब तक 83.67 रुपए में गैस की बिक्री हो रही थी। इन कीमतों को आज यानि बुधवार की भोर से लागू कर दिया गया है। कंपनी ने कीमतें घटाने का कारण गैस की उत्पादन लागत में कमी बताया है।

गेल (इंडिया) लिमिटेड के महाप्रबंधक सुशील कुमार ने बताया कि वर्तमान में गेल वाराणसी में 27 सीएनजी स्टेशन संचालित कर रहा है जो शहर के सभी क्षेत्रों को कवर करते हैं। 5 मार्च को गेल ने वाराणसी-गाजीपुर हाईवे पर जोन का 27वां सीएनजी स्टेशन खोला है। वहीं गैस उत्पादन में लागत मूल्य गिरने के बाद ग्राहकों को सुविधाएं देने का निर्णय लिया गया है।

इसके चलते 6 मार्च 2024 से शहर में सीएनजी की कीमतें 2.50 रुपए कम हो रही हैं। 83.67 रुपए से घटकर अब गैस 81.17 प्रति किलोग्राम मिलेगी। कीमतें कम होने से सीएनजी डीजल की तुलना में करीब 10 रुपए सस्ती हो जाएगी और पेट्रोल की तुलना में 15 रु सस्ती हो जाएगी। इस दौरान मुख्य प्रबंधक, सीएनजी स्टेशन प्रवीण सिंह, गेल टीम के साथ और सीएनजी पंप के डीलर देवेन्द्र उपस्थित रहे।

यह तस्वीर गेल के उत्पादन यूनिट की है, वाराणसी में गेल की यूनिट एयरपोर्ट रोड तरना में है।

यह तस्वीर गेल के उत्पादन यूनिट की है, वाराणसी में गेल की यूनिट एयरपोर्ट रोड तरना में है।

बनारस में 28 हजार CNG वाहन

महाप्रबंधक/प्रभारी अधिकारी गेल सुशील कुमार ने बताया कि ​​​​​​बनारस के वाहन मालिक अपने वाहनों को सीएनजी में परिवर्तित कराकर और नए सीएनजी वाहन खरीदकर अधिक बचत करेंगे। वाराणसी में इस समय सीएनजी से चलने वाली लगभग 28000 गाड़ियां संचालित हैं। इसमें 19 हजार ऑटो, 9000 कारें और लगभग 100 बसें हैं। वाराणसी में सीएनजी की बिक्री वर्ष 2018 में शुरू हुई और तब से शहर में सीएनजी वाहनों की तेजी से वृद्धि देखी गई है। उनका कहना था कि सीएनजी वाहन ईंधन लागत पर पैसा बचाते हैं और पर्यावरण को भी बचाते हैं क्योंकि सीएनजी पेट्रोल और डीजल की तुलना में कम प्रदूषण पैदा करता है।

यह भी पढ़ें काशी में मीट-मुर्गे की दुकानों में अब लगेंगे हरे पर्दे:बिना पर्दे के नहीं खुलेंगी दुकानें , नगर निगम की बैठक में हुआ फैसला

Share this story