वनवासी बच्चों को मिलेगा ओलम्पिक में खेलने का अवसर : जयवीर सिंह

 वनवासी बच्चों को मिलेगा ओलम्पिक में खेलने का अवसर : जयवीर सिंह

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने केडी सिंह बाबू स्टेडियम में चल रहे खेलकूद समारोह में खिलाडि़यों को पुरस्कार प्रदान किया। इस अवसर पर बोलते हुए जयवीर सिंह ने एकल अभियान के कार्यों की प्रशंसा करते हुए कहा कि एकल अभियान के प्रयास से वनवासी बच्चों को ओलम्पिक खेलों में खेलने का अवसर मिल सकेगा।

जयवीर सिंह ने कहा कि जो संस्कार और धर्म का विरोध करते हैं वह राष्ट्रवाद को कैसे स्वीकार करेंगे। जो लोग धर्म का संकट पैदा करना चाह रहें वह अपने मंसूबों में कामयाब नहीं होंगे। एकल विद्यालय विद्यार्थिर्यों एवं आचार्यो के साथ शिक्षा एवं धर्म संस्कार को अनवरत नयी पीढ़ी को सिखा रहा है।

पर्यटन मंत्री ने कहा कि भारत अब विश्व गुरू बनने की ओर तेजी से अग्रसर है। देश का विकास उत्तर प्रदेश के सहारे हो सकता जो प्रधानमंत्री के दिशा निर्देश में डबल इंजन की सरकार निरन्तर प्रगति के पथ पर है और उ0 प्र0 ग्रोथ इंजन का कार्य कर रहा है। इनवेस्टर समिट में खेल और खिलाडि़यों के लिए काफी निवेश हो रहा है ।

एकल अभियान के राष्ट्रीय महामंत्री माधवेन्द्र सिंह ने कहा कि अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर खेल जगत में तिरंगा फहराने हेतु ‘‘गाँव-गाँव प्रतिभा खोज’’ का राष्ट्रव्यापी अभियान चलाया जाय जिससे भारत के जन-जन में यह आस्था जगाई जा सके कि ‘‘यदि खेलेगा भारत तो खिलेगा भारत’’।

इसी तथ्य को ध्यान में रखकर इस वर्ष से ग्रामीण व वनवासी बच्चों मे छिपी खेल प्रतिभा का विकास करने व राष्ट्रीय स्तर पर प्रदर्शन का अवसर प्रदान करने के उद्देश्य से भारतीय खेलों के आयोजन का प्रयास किया गया है। एकल अभियान का संकल्प है कि एकल विद्यालय खिलाडि़यों की नर्सरी के रूप में स्थापित हो।

इन्हें मिला पुरस्कार

सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी पुरस्कार कबड्डी टीम कप्तान करन ठाकुर, उत्तर प्रदेश

प्रथम पुरस्कार प्राप्त करने वाले खिलाड़ी 600 मीटर दौड़ में बालक बाल वर्ग 10-14 वर्ष अरूण कुमार पश्चिमी उत्तर प्रदेश

बालिका वर्ग मिंगाली पंगू अरुणाचल

200 मीटर दौड़ में बालक वर्ग 6-10 वर्ष आदित्य यादव पूर्वी उत्तर प्रदेश बालिका वर्ग में विभा साबरा ।

200 मीटर दौड़ में बालक वर्ग 10-14 वर्ष प्रथम अरूण कुमार बेस्ट यू0पी0 बालिका वर्ग सविता कुमारी दक्षिणी झारखण्ड ।

ऊॅची कूद बालक वर्ग 6-10 वर्ष विक्रम पेंगू पूर्व असम बालिका वर्ग मंे 6-10 ननहसी कुमारी दक्षिण झारखण्ड ।

ऊॅची कूद बालक वर्ग 10-14 वर्ष कार्तिक इरिंग असम बालिका वर्ग मंे 10-14 वर्ष लक्ष्मी भारती दक्षिण बिहार ।

लम्बी कूद बालक वर्ग 6-10 वर्ष आदित्य यादव पूर्व उत्तर प्रदेश ।

बालिका वर्ग मैं 10-14 वर्ष प्रिया प्रजापति दक्षिण उत्तर प्रदेश।

एकल अभियान की ओर से मेडल एवं ट्राफी के साथ एथलेटिक्स-दौड़, लम्बी व ऊँची कूद मे प्रथम पुरस्कार रूपये दस हजार, द्वितीय 5 हजार व तृतीय 3 हजार कुश्ती में प्रथम को दस हजार व द्वितीय को 5 हजार तथा कबड्डी टीम के प्रत्येक विजतेा खिलाड़ी को 5 हजार तथा उपविजेता को 3 हजार दिया गया।

इस अवसर पर एकल अभियान के संथापक सदस्य श्यामजी गुप्त, वरिष्ठ प्रचारक आलोक, विधान परिषद सदस्य पवन सिंह चैहान, अंगद सिंह, उद्योगपती नन्द किशोर अग्रवाल व सी ई ओ एकल अभियान रमेश भाई साह उपस्थित रहे।
 

Share this story