वाराणसी में कोहरे और सर्द हवाओं के साथ गलन का कहर, कक्षा आठ तक के स्कूल 19 जनवरी तक बंद

varanasi news
 

 

 पहाड़ी इलाकों में होने वाली बर्फबारी की वजह से सिहरन बढ़ी, न्यूनतम पारा भी कम



वाराणसी । पहाड़ी इलाकों में होने वाली बर्फबारी और सर्द हवाओं के साथ गलन से वाराणसी सहित पूरे पूर्वांचल के लोग ठिठुर रहे हैं। जिले में सर्द हवाओं और गलन के कहर को देखते हुए कक्षा आठ तक के सभी माध्यम के विद्यालयों को 19 जनवरी तक के लिए बंद करने का निर्देश दिया गया है।

जिलाधिकारी एस. राजलिंगम के निर्देशानुसार जनपद में कक्षा 01 से 08 तक सभी राजकीय/परिषदीय/अशासकीय सहायता प्राप्त/निजी मान्यता प्राप्त/सीबीएसई बोर्ड/आईसीएसई बोर्ड सहित अन्य बोर्ड के विद्यालयों में 17 जनवरी तक शीतावकाश घोषित किया गया था। मौसम को दृष्टिगत रखते हुए उपरोक्त सभी विद्यालयों में 19 जनवरी तक शीतावकाश घोषित करने का निर्देश बुधवार को दिया गया। जिलाधिकारी ने आदेश का अनुपालन कड़ाई से सुनिश्चित कराने को कहा है।

ठंड और कोहरे का प्रभाव इंसानों के साथ ट्रेनों के परिचालन पर भी पड़ रहा है। सर्द हवाओं की वजह से तापमान भी पिछले 24 घंटे में लुढ़क गया। बुधवार शाम 06 बजे अधिकतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 08 डिग्री सेल्सियस और आद्रता 95 फीसदी दर्ज की गई। बीते मंगलवार को मंगलवार को हवा में नमी अधिक होने के कारण न्यूनतम पारा भी कम होकर 6.2 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया था। बीते सोमवार को अधिकतम तापमान 16.7 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि मंगलवार को 14.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

बीएचयू के मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार अभी तीन दिन तक ऐसा ही मौसम रहने की संभावना है। सतह पर हवा न चलने के कारण अभी 2 से 3 दिन तक घने कोहरे बने रहने की संभावना है। दिन का तापमान सामान्य से कम होने के कारण लोगों को गलन से जूझना पड़ रहा है। कोहरा और शीतलहर से पूरा जनजीवन अस्त व्यस्त है। मौसम विभाग एवं विशेषज्ञ का पूर्वानुमान है कि अभी दो दिनों तक कोहरा और गलन का कहर जारी रहेगा।

Share this story