नौतपा के नौवें दिन वाराणसी में आज धूल भरी आंधी, जौनपुर सहित कई जिलों में झमाझम बारिश 

नौतपा के नौवें दिन वाराणसी में आज धूल भरी आंधी, जौनपुर सहित कई जिलों में झमाझम बारिश

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

 

 

नौतपा के नौवें दिन वाराणसी में आज धूल भरी आंधी चल रही है। वहीं जौनपुर सहित कई जिलों में झमाझम बारिश हो रही है। वाराणसी में आसमान को काले बादलों ने घेर रखा है। हवा 50 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से बह रही है। बारिश वाला पूरा मौसम बना हुआ है। रह-रह कर बिजली भी चमक रही है। महीने भर की प्रचंड गर्मी के बाद आज काशी का मौसम थोड़ा सुहाना हुआ है। तापमान 5-6 डिग्री नीचे गिर गया है। हर दिन सुबह 6 बजे तक पारा 29 डिग्री सेल्सियस तक रहता था, जो कि आज 23 डिग्री सेल्सियस पर आ गया है।

जौनपुर में आंधी के साथ झमाझम बारिश।

(जौनपुर में आंधी के साथ झमाझम बारिश।)

आंधी और बारिश को लेकर अलर्ट जारी

मौसम विज्ञान विभाग ने आंधी और बारिश को लेकर एक अलर्ट भी जारी किया है। मिर्जापुर और सोनभद्र को छोड़कर, ईस्ट यूपी के सभी 8 जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया है। वाराणसी में 5 से 15 मिलीमीटर बारिश होने की उम्मीद है। 61 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से हवा चलने का अनुमान है। आधी के साथ बिजली भी चमकेगी।

वाराणसी के अलावा, चंदौली, गाजीपुर, जौनपुर, मऊ, बलिया और आजमगढ़ में भी आंधी और बारिश होने की उम्मीद है। साथ ही, मौसम विज्ञान विभाग ने आज भी पूर्वांचल के सभी 10 जिलों में हीट वेव का यलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

वाराणसी में तेज हवा चलने से गर्मी से राहत मिल गई है।

(वाराणसी में तेज हवा चलने से गर्मी से राहत मिल गई है।)

काशी का अधिकतम पारा 40°C

शनिवार को वाराणसी का अधिकतम तापमान सामान्य के बराबर 40°C दर्ज किया गया। वहीं, न्यूनतम तापमान सामान्य से डेढ़ डिग्री अधिक 28.5°C रिकॉर्ड हुआ। ईस्ट यूपी की बात करें तो सबसे ज्यादा तापमान भदोही का 40.9°C तक गया। बाकी सारे जिलों का तापमान इससे कम ही था। हालांकि, हवा में नमी बढ़ने से उमस ने हाल खराब कर रखा है।

जौनपुर में झमाझम बारिश से मौसम हुआ सुहना।

(जौनपुर में झमाझम बारिश से मौसम हुआ सुहना।)

ईस्ट यूपी के टॉप - 5 गर्म जिले

भदोही: 40.9°C

चंदौली: 40.4°C

वाराणसी: 40°C

बलिया: 40°C

जौनपुर: 39.3°C

वाराणसी में सुबह के 6 बजे ऐसा मौसम था।

(वाराणसी में सुबह के 6 बजे ऐसा मौसम था।)

मिर्जापुर में ऑरेंज अलर्ट

आज मिर्जापुर में बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। यहां पर हीट वेव का भी असर हो सकता है। उसके बाद आंधी और बिजली चमकने के संग तेज बारिश भी हो सकती है। वहीं, सोनभद्र में बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है। ईस्ट यूपी के बाकी के 8 जिलों में हीट वेव का यलो अलर्ट दिया गया है।

Share this story