वाराणसी में 12 कृतिम कुंडों पर दुर्गा प्रतिमाओं का विसर्जन:कमिश्नरेट पुलिस और यातायात टीमें तैनात, कई रूट पर वाहनों का डायवर्जन, घाटों पर पुख्ता इंतजाम

वाराणसी में 12 कृतिम कुंडों पर दुर्गा प्रतिमाओं का विसर्जन:कमिश्नरेट पुलिस और यातायात टीमें तैनात, कई रूट पर वाहनों का डायवर्जन, घाटों पर पुख्ता इंतजाम

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

 

वाराणसी । मंगलवार को शहर के विभिन्न पंडालों से माता की विदाई भव्य विदाई हो रही है। भक्तों ने दशहरे की सुबह से ही पंडालों और मंदिरों में पहुंचकर माता का पूजन किया। उन्हें भोग लगाया आरती की और फिर नम आंखों से विदाई दी। कई जगह बैंड बाजे के साथ तो कहीं जुलूस में दुर्गा प्रतिमाएं रवाना हुईं। कड़ी सुरक्षा और पुख्ता इंतजाम के बीच निर्धारित कुंडों में दुर्गा प्रतिमाओं का विसर्जन किया जाएगा। जूलूस के मद्देनजर शहर के कई प्रमुख मार्गों पर डायवर्जन लागू किया गया है।

शहर से लेकर देहात तक देवी प्रतिमाओं के विसर्जन के लिए कमिश्नरेट पुलिस ने सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए हैं। नगर में 12 कुंड चिह्नित किए गए हैं जिसमें प्रतिमाएं विसर्जित की जाएंगी। इनमें लक्ष्मी कुंड, मंदाकिनी कुंड, ईश्वरगंगी, शंकुलधारा, पहड़िया तालाब, गणेशपुर तालाब, विश्वसुंदरी पुल के पास कृत्रिम कुंड, रामनगर, मछोदरी, भिखारीपुर पोखरा, लहरतारा तालाब और खड़गपुर तालाब शामिल हैं। विसर्जन के दिन थानवार प्रतिमाओं का विसर्जन संबंधित कुंडों में किया जाएगा। इसके लिए यातायात रूट डायवर्जन भी होगा। दुर्गा पंडालों में स्थापित दुर्गा प्रतिमाएं विसर्जन की तैयारियां पंडालों में चल रही हैं। विशाल प्रतिमाओं को कुंड पर लेने जाने के लिए प्रतिमाओं को स्थापना स्थल से हटाया जा रहा है। दोपहर से लेकर रात तक प्रतिमाओं का विसर्जन चलेगा।

विजयदशमी की सुबह विसर्जन से पहले प्रतिमाओं का पूजन करते श्रद्धालु।

विजयदशमी की सुबह विसर्जन से पहले प्रतिमाओं का पूजन करते श्रद्धालु।

नदियों के घाटों पर पुलिस तैनात

नगर निगम और कमिश्नरेट पुलिस की टीमें सुबह से सक्रिय हैं और यातायात पुलिस भी जगह जगह मुस्तैद नजर आई। अपर पुलिस आयुक्त कानून-व्यवस्था एस. चन्नप्पा ने बताया कि विसर्जन वाले कुंडों के मार्गों पर विशेष इंतजाम किए हैं। पुलिस फोर्स तैनात है और कुंड के रूटों पर थाना प्रभारियों की टीम चक्रमण कर रही है। गंगा समेत किसी भी नदी में प्रतिमाओं का विसर्जन नहीं होगा, इसके लिए भी तैयारी की गई है। गंगा समेत स्थानीय नदियों में विसर्जन रोकने के लिए प्रमुख घाटों पर पुलिस बल की तैनाती की गई है। इसके अलावा चक्रमण टीम को विभिन्न मार्गों और नदियों के आसपास निगरानी के लिए लगाया गया है। एसीपी के अनुसार नदियों में विसर्जन नहीं होने दिया जाएगा, इसके लिए अलग तैयारी है। ऐसा प्रयास करने या चोरी छिपे करने वालों पर विधिक कार्रवाई की जाएगी।

Share this story