डीएम ने मंडल कारा का किया औचक निरीक्षण

 डीएम ने मंडल कारा का किया औचक निरीक्षण

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

किशनगंज । जिलाधिकारी (डीएम) श्रीकांत शास्त्री ने मंगलवार को मंडल कारा का निरीक्षण किया । कारा में बंदियों की समस्याओं एवं शिकायतों की जानकारी ली गई। उनके द्वारा कैदियों के ससमय आहार, पेयजल, चिकित्सा और मनोरंजन व अन्य समस्याओं को लेकर कैदियों से पूछताछ कर काराधीक्षक को निर्देश दिया गया।

डीएम श्रीकांत शास्त्री प्रातः 10 बजे मंडल कारा पहुंचे। तत्समय उनको गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। निरीक्षण के दौरान डीएम ने मंडल कारा में संसीमित बंदियों से बातचीत कर उनके तकलीफ, दिक्कत, रहने की व्यवस्था के संबंध में फीडबैक प्राप्त किया। उन्होंने जेल में पेयजल की समस्या, मनोरंजन की समस्या, फोन करने हेतु बूथों की संख्या, शौचालय में साफ सफाई एवं पानी की व्यवस्था के संबंध में भी कैदियों से फीडबैक प्राप्त किया।

डीएम ने मंडल कारा में निर्माणाधीन बैरक और नाला का निरीक्षण किया है। निरीक्षण के क्रम में मंडल कारा में बैरक और नाला निर्माण में प्रयुक्त सामग्रियों की गुणवत्ता सुनिश्चित करने हेतु भवन निर्माण प्रमंडल के उपस्थित अभियंता और संवेदक को सख्त निर्देश दिया गया। मंडल कारा के भीतरी परिसर में सड़क निर्माण में हो रहे विलंब पर खेद प्रकट करते हुए भवन निर्माण के उपस्थित अभियंता को कार्य शीघ्र प्रारंभ करवाने का निर्देश दिया गया।साथ ही, उन्होंने निर्देश दिया कि मंडल कारा के अंदर निर्माण कार्य के दौरान गोपनीयता बनाए रखने हेतु आवश्यक कार्रवाई मंडल कारा के जेलर के स्तर से कर ली जाय।

डीएम ने कारा अधीक्षक, रंजीत कुमार को कैदियों की असुविधाओं को कम करते हुए जेल मैनुअल के हिसाब से पर्याप्त व्यवस्था करने का निर्देश दिया। डीएम ने कैदियों से मिलने आने वाले मुलाकातियों के अनुश्रवण कर वर्जित सामग्रियों के प्रवेश पर रोक सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है।

निरीक्षण के समय कारा की व्यवस्थाओं से डीएम संतुष्ट दिखे। निर्माण कार्य, कैदियों की सुविधाओ के अतिरिक्त डीएम ने कारा के अंदर और बाहरी परिसर में साफ सफाई, सुरक्षा के दृष्टिकोण से कक्षपालो की ड्यूटी, समय-समय पर सेफ्टी मॉनिटरिंग हेतु निर्देश दिया है।

डीएम के द्वारा कैदियों को उनके परिजनों से बातचीत कराने के लिए मंडल कारा के अंदर लगाए गए बूथों एवं वीडियो कॉन्फ्रेसिंग सिस्टम का भी मुआयना किया गया। बूथ और वीडियो कॉन्फ्रेसिंग सिस्टम दुरुस्त पाया गया। इस अवसर पर कारा अधीक्षक रंजीत कुमार, प्रभारी जेलर मनोज कुमार सिंह, जेल चिकित्सक व अन्य मंडल कारा कर्मी तथा भवन प्रमंडल के अभियंता उपस्थित थे।
 

Share this story