प्रदेश के विकास में हर वर्ग की सहभागिता के साथ 'समावेशीय विकास' पर हुई चर्चा
 

प्रदेश के विकास में हर वर्ग की सहभागिता के साथ 'समावेशीय विकास' पर हुई चर्चा

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

लखनऊ । उद्यमिता के क्षेत्र में समावेशीय विकास को ध्यान में रखते हुए शनिवार को समाज कल्याण विभाग की ओर से “Affirmative Action for Inclusive Growth” पर एक सेशन का आयोजन किया गया। जिसमें समाज के हर वर्ग को आगे बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा चलायी जा रही योजनाओं के अतिरिक्त निजी क्षेत्र की भागीदारी को बढ़ाए जाने पर चर्चा हुई। दिग्गज कम्पनियों के प्रतिनिधियों ने विचार रखे।

कार्यक्रम में केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री डॉ. वीरेंद्र कुमार मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित हुए। कार्यक्रम में चर्चा हुई कि कैसे सरकार की लाभार्थी परक योजनाओं के अतिरिक्त निजी क्षेत्र की कम्पनियां अनुसूचित जाति-जनजाति की महिलाओं, दिव्यांगजन और कमजोर वर्ग के भाई-बहनों को आगे बढ़ाने के लिए काम कर रही हैं।

कार्यक्रम में टाटा के प्रतिनिधि श्रेयस देसाई ने बताया कि कम्पनी वंचित समाज को रोज़गारपरक बनाने के लिए वेंडर विकास पालिसी चला रही है। योजना में ऐसे वेंडर विकसित किए जाते हैं जो लोगों तक आसानी से कम्पनी के गुणवत्तापरक उत्पाद सप्लाई करते हैं। इस तरह रोज़गार का सृजन तो होता ही है साथ में उच्च गुणवत्ता का सामान भी लोगों तक आसानी से पहुँच जाता है।

कार्यक्रम में एचसीएल की डॉ. निधि पुंधीर ने बताया कि कम्पनी प्रदेश में महिलाओं को स्वावलंबी बनाने के लिए कई ज़िलों में कार्यक्रम चला रही है। जिसके अतिरिक्त समाज के कमजोर वर्ग के बच्चों को उच्च गुणवत्ता की शिक्षा प्रदान करने के लिए लगातार कार्य किया जा रहा है।

यूएसए की ग्रांड वैली यूनिवर्सिटी से आए प्रो. विवेक दलेला ने अतिथियों को बताया कि बी-कॉर्प नाम से एक वैलेंटरी योजना संचालित है। जिसमें कम्पनियां संकल्प लेती हैं कि सबसे कम वेतन पाने वाले और सबसे अधिक वेतन पाने वाले के मध्य चार गुणे से अधिक का अंतर नहीं होगा।

प्रमुख सचिव डॉ. हरिओम ने कहा कि ग्लोबल समिट से एक नई उर्जा को गति मिलेगी। योजनाओं को लेकर हम आगे बढ़ रहे हैं। समाज कल्याण विभाग समिट में एक बड़ी परिकल्प के साथ निवेश को लाने में बेहतर योगदान देने जा रही है।

कार्यक्रम में समाज कल्याण विभाग के राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) असीम अरुण, राज्य मंत्री संजीव कुमार, निदेशक समाज कल्याण पवन कुमार सहित भारी संख्या में अतिथि उपस्थित रहे।
 

Share this story