यूपी में गहराया डेंगू संकट : प्रदेश में राजधानी लखनऊ सर्वाधिक संवेदनशील; राज्य में कुल डेंगू संक्रमितों का आंकड़ा 14 हजार पार 

यूपी में गहराया डेंगू संकट : प्रदेश में राजधानी लखनऊ सर्वाधिक संवेदनशील; राज्य में कुल डेंगू संक्रमितों का आंकड़ा 14 हजार पार
सबसे ज्यादा बिगड़े हालात राजधानी लखनऊ में हैं। यहां शहरी इलाकों के अलावा अब ग्रामीण इलाकों में भी लोगों की जान जा रही हैं। 10 दिनों के भीतर मोहनलाल गंज के सिसेंडी में दूसरी मौत की खबर हैं। यहां के लालू मिश्र के 35 वर्षीय पुत्र प्रमोद मिश्र की मंगलवार को मौत हो गई।

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

 

लखनऊ । उत्तर प्रदेश डेंगू और बुखार से कराह रहा हैं। डेंगू रोगियों की संख्या में इजाफा के साथ बुखार के मरीज भी कई गुना बढ़ गए हैं। राज्य में कुल डेंगू संक्रमितों का आंकड़ा 14 हजार पार हो चुका हैं। महज 24 घंटे में 534 नए डेंगू मरीज रिपोर्ट हुए हैं। 10 दिन के भीतर कुल 4 हजार 678 नए केस सामने आए।

 

सबसे ज्यादा बिगड़े हालात राजधानी लखनऊ में हैं। यहां शहरी इलाकों के अलावा अब ग्रामीण इलाकों में भी लोगों की जान जा रही हैं। 10 दिनों के भीतर मोहनलाल गंज के सिसेंडी में दूसरी मौत की खबर हैं। यहां के लालू मिश्र के 35 वर्षीय पुत्र प्रमोद मिश्र की मंगलवार को मौत हो गई। NS1 रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद बुखार के चलते उन्हें SGPGI में भर्ती किया गया। इस बीच तबीयत बिगड़ने से उनकी मौत हो गई।

जिला पॉजिटिव केस (24 hrs) कुल केस
लखनऊ 48 1203
मुरादाबाद 18 1056
कानपुर 20 953
गौतमबुद्ध नगर 3 892
मेरठ 28 846
गाजियाबाद 25 816
बरेली 27 663
फिरोजाबाद 35 370
बुलंदशहर 31 306

लखनऊ में शहरी और ग्रामीण इलाकों में डेंगू का कहर

राजधानी में बुधवार को 36 और लोग डेंगू की चपेट में आ गए हैं। 20 से 30% डेंगू मरीजों को प्लेटलेट्स चढ़ाने की जरूरत पड़ रही है। चन्दरनगर में पांच, अलीगंज, सरोजनीनगर, इन्दिरानगर में चार-चार लोगों में डेंगू की पुष्टि हुई है। ऐशबाग, चिनहट, एनके रोड, सिल्वर जुबली, टूडियागंज, रेडक्रास में तीन-तीन लोग डेंगू पॉजिटिव पाए गए हैं। माल में एक लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

राजधानी बना एपिसेंटर, सीजन में सबसे ज्यादा संक्रमित

डेंगू के मामले में प्रदेश में राजधानी लखनऊ सर्वाधिक संवेदनशील है। डेंगू के सर्वाधिक मामले लखनऊ में ही हैं, जो प्रदेश के कुल डेंगू केसों का लगभग 10% है।इसके अलावा बड़ी संख्या में बुखार रोगियों की मौत भी हो चुकी हैं। हालांकि सरकारी आकंड़ों में डेंगू से लखनऊ में अब तक 2 मौतें ही रिपोर्ट हैं।

Share this story