वाराणसी में थ्री-लेयर सिक्योरिटी में 120 टेबल पर मतगणना:इनर-मिडिल-आउटर काडर में तैनात रहेगा फोर्स

वाराणसी में थ्री-लेयर सिक्योरिटी में 120 टेबल पर मतगणना:इनर-मिडिल-आउटर काडर में तैनात रहेगा फोर्स

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

 

वाराणसी । मंगलवार को लोकसभा चुनाव की मतगणना के लिए निर्वाचन आयोग ने सभी तैयारी पूरी कर ली हैं। पहाड़िया कड़ी सुरक्षा और पुख्ता इंतजाम के बीच मंगलवार सुबह 8:00 बजे से मतगणना शुरू होगी। इसके लिए प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र की 14 टेबल लगाई गई हैं, एक आरओ टेबल अलग रहेगी।

काउंटिंग हॉल में कुल 120 टेबल पर मतगणना की जाएगी, प्रत्येक टेबल पर चार कर्मचारी तैनात रहेंगे। वहीं ​​​​​​डाक मतों की गणना दूसरे कक्ष में होगी। हालांकि ​ईवीएम और डाक मतपत्र एक साथ ही गिनना शुरू होंगे। इसके लिए 700 से अधिक कार्मिकों की ड्यूटी लगाई गई है। 56.35% मतों की गिनती के दो घंटे बाद ही रुझान आने लगेंगे।

1300 जवानों के जिम्मे होगी मतगणना स्थल की सुरक्षा

वाराणसी में सोमवार को मतगणना के दौरान मतगणना स्थल की थ्री लेयर सुरक्षा की व्यवस्था की गई है। सुरक्षा व्यवस्था चप्पे-चप्पे पर CRPF और पुलिस के जवान मौजूद रहेंगे, सुरक्षा का त्रिस्तरीय घेरा बनाया गया है।

पुलिस कमिश्नर ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम में मतगणना स्थल पर त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरा बनाया है। इनर काडर, मिडिल काडर और आउटर काडर बनाया है। इनर काडर में पैरामिलिट्री फोर्स में सीआरपीएफ रहेगी। मिडिल काडर में पीएसी के जवान तैनात रहेंगे और आउटर काडर में सिविल पुलिस की तैनाती की जाएगी।

डीसीपी से लेकर एडीसीपी आईपीएस से लेकर 20 राजपत्रित अधिकारी रहेंगे। 200 अर्द्धसैनिक बल, 100 पीएसी और 1000 पुलिसकर्मी शामिल रहेंगे। वहीं पहाड़िया की ओर जाने वाले सभी मार्ग बंद रहेंगे। इसके लिए पहले से रूट डावर्जन लागू किया गया है।

गेट से लेकर मतगणना स्थल तक कई बार चेकिंग होगी, प्वाइंट पर तैनात सुरक्षाकर्मी हमेशा मुस्तैद रहेंगे। मतगणना केंद्र के अंदर जाने वालों की बाकायदा चेकिंग की जाएगी। किसी को विजय जुलूस निकालने की अनुमति नहीं है। सीसीटीवी कैमरे से निगरानी की जा रही है।

हर विधानसभा की 14 टेबल पर गिनती, एक ARO टेबल

पुलिस कमिश्नर मोहित अग्रवाल और जिला निर्वाचन अधिकारी एस राजलिंगम ने रविवार को पहड़िया मंडी में मतगणना इंतजाम और तैयारियां परखीं। एडीएम प्रशासन ने बताया कि पहड़िया मंडी में चार जून को होने वाली मतगणना की तैयारी कर ली गई है। हर विधानसभा क्षेत्र में 14 टेबलों पर वोटों की गिनती होगी, एक ARO टेबल रहेगी। इस तरह आठ विधानसभा क्षेत्रों में 120टेबल पर एक साथ वोटों की गिनती की जाएगी। एडीएम प्रशासन और उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने इसका पूरा निरीक्षण भी कर लिया है।

दो घंटे बाद मिलने लगेंगे रुझान

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि चार से पांच राउंड यानी करीब दो घंटे के बाद रुझान आना शुरू हो जाएगा। सुबह नौ बजे से सभी दलों के वोटों का प्रतिशत सामने आ जाएगा। इसके बाद हर राउंड की सूचना प्रसारित की जाएगी। मतगणना स्थल पर एक डाटा सेंटर बना है। पोलिंग एजेंट को पिछले द्वार और मतगणना कार्मिकों को मुख्य द्वार से प्रवेश की अनुमति होगी।

मतगणना स्थल पर 200 मीटर दूर वाहन पार्किंग
उन्होंने बताया कि मतगणना के दौरान जो लोग यहां आएंगे उनके वाहन 200 मीटर दूर खड़े होंगे। उनको पैदल चलकर आना होगा। मतगणना केंद्र के मोबाइल ले जाना प्रतिबंधित रहेगा। यदि कोई मोबाइल लेकर आएगा तो उसे मतगणना स्थल के बाहर ही रखना होगा। हथियार, ज्वलनशील पदार्थ ले जाना भी प्रतिबंधित रहेगा। मीडिया के लिए गेट नंबर 1 और गेट नंबर 3 से राजनीतिक दलों के एजेंट को प्रवेश दिया जाएगा।

एसी और कूलर की रहेगी व्यवस्था
मतदान के दौरान कर्मचारियों की तबीयत खराब होने और मौतों को लेकर निर्वाचन आयोग ने सख्त गाइड लाइन जारी की है। मतगणना कार्मिकों के लिए एसी और कूलर की व्यवस्था की जाएगी। पहड़िया मंडी में ऊपर टीन का शेड लगा है। इस बार तापमान और अधिक होने की आशंका में अधिकारी विशेष एहतियात बरत रहे हैं।

Share this story