सामूहिकता व्यक्ति को विकास की ओर ले जाती है : ऋषिकेश उपाध्याय

 सामूहिकता व्यक्ति को विकास की ओर ले जाती है : ऋषिकेश उपाध्याय

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

अयोध्या। सांसद खेल महोत्सव के अंतर्गत आयोजित मकबरा स्टेडियम में महानगर की प्रतियोगिताओं का उद्घाटन मुख्य अतिथि विधायक वेद प्रकाश गुप्ता व विशिष्ट अतिथि महापौर ऋषिकेश उपाध्याय ने शनिवार को खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त करके किया।

विधायक वेद प्रकाश गुप्ता ने कहा कि मनुष्य के जीवन में खेलों का प्रमुख स्थान है। खेल में प्रतिभाग करने से स्वस्थ्य शरीर व बेहतर मानसिक परिवेश हमें मिलता है। खिलाड़ियों की भीतर आयी टीम भावना हमें जीवन में विभिन्न अवसरों पर जीत के लिए सामूहिक संघर्ष की अवधारणा प्रदान करती है।

महापौर ऋषिकेश उपाध्याय ने कहा कि खेल से खिलाड़ियों के बीच टीम भावना विकसित होती है। सामूहिकता व्यक्ति को विकास की ओर ले जाती है। सामूहिक रुप से किये गये प्रयास को सफलता में तब्दील होने की सम्भावना काफी प्रबल होती है।

सांसद लल्लू सिंह ने कहा कि खेल व खिलाडियों को उनके अपेक्षा के अनुरुप वातावरण प्रदान करने के लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है। प्रतिभाओं को उचित मंच प्रदान किया जा रहा है। जिससे वह देश-विदेश में अपना नाम रोशन कर सके।

प्रतियोगिताओं में रुल आउट क्रिकेट प्रतियोगिता का पहला मैच देवकाली वार्ड और तेली घोटाला के मध्य खेला गया। देवकाली की टीम ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित तीन विकेट के नुकसान पर 52 रन बनाए। देवकाली की तरफ से गोयल ने 14, सनी ने 12 रन का योगदान दिया।

तेली टोला से धनंजय ने एक विकेट प्राप्त किया। 53 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी तेली टोला की टीम 35 रन पर सिमट गई। टीम के लिए धनंजय ने सबसे ज्यादा रनों का योगदान किया। देवकाली क्लब के शाहरुख, नितिन गोयल ने दो-दो और अमर ने एक विकेट लिया।

दूसरे मुकाबले में विक्रमादित्य वार्ड और कल्याण सिंह वार्ड के बीच खेला गया। कल्याण सिंह वार्ड की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित हनी बाबू टोला और रहमान के 14 रन की बदौलत 55 रन बनाए। 56 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी विक्रमादित्य वार्ड की टीम 52 रन ही बना सकी। टीम के लिए सौरभ ने 16, शुभम ने 10 रन का योगदान दिया। कल्याण सिंह वार्ड के लारी बने दो विकेट लिए।

खो-खो प्रतियोगिता के अंतर्गत खेले गए मुकाबले में एमआरडी कैंब्रियन स्कूल के खिलाड़ियों ने शानदार खेल का प्रदर्शन करते हुए बालक और बालिकाओं दोनों वर्गों में विजय अभियान जारी रखा। बालक वर्ग के अंतर्गत खेले गए मुकाबले में एमआरडी की टीम ने राजकरण इंटर कॉलेज को एक के मुकाबले दो अंक से पराजित कर विजय अभियान शुरू किया।

कैंब्रियन की टीम ने डाबर सिमर क्लब को एक अंक पांच मिनट से पराजित कर अगले दौर में प्रवेश किया। बालिका वर्ग के खेले गए मुकाबले में एमआरडी ने लाल बहादुर को 21 अंकों से पराजित किया। कैंब्रियन की टीम ने राजकीय बालिका इंटर कॉलेज की टीम को संघर्षपूर्ण मुकाबले में एक अंक से पराजित किया।

इस अवसर पर महानगर अध्यक्ष अभिषेक मिश्रा, पूर्व जिलाध्यक्ष ओम प्रकाश सिंह, पूर्व चेयरमैन विजय गुप्ता, कबड्डी संघ के प्रदेश अध्यक्ष विकास सिंह, गिरीश पाण्डेय डिप्पुल, जितेन्द्र दूबे मिंटू प्रधान, मनमोहन जायसवाल अनुप दुबे शिक्षक नेता विश्वनाथ सिंह, महिला मोर्चा महानगर अध्यक्ष आशा गौड़, अशोका द्विवेदी शकुंतला गौतम, गिरीश पांडे आयोजन समिति के अध्यक्ष संजय शर्मा, विशाल सिंह उपस्थित रहे।
 

Share this story