बनारस कोचिंग डिपो में लगी सहायक स्टार्टअप प्रदर्शनी, मंडल रेल प्रबंधक ने किया उद्घाटन

बनारस कोचिंग डिपो में लगी सहायक स्टार्टअप प्रदर्शनी, मंडल रेल प्रबंधक ने किया उद्घाटन

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

वाराणसी। बनारस कोचिंग डिपो में सोमवार शाम मंडल रेल प्रबंधक रामाश्रय पाण्डेय ने सहायक स्टार्टअप प्रदर्शनी का उद्घाटन फीता काटकर किया। इसके साथ ही मंडल रेल प्रबंधक ने बनारस कोचिंग डिपो में नव स्थापित पिट व्हील लेथ यूनिट का भी शुभारंभ बटन दबाकर किया ।

भारतीय रेलवे में परिचालन दक्षता और संरक्षा में सुधार के लिए नवाचार संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए आयोजित सहायक स्टार्टअप प्रदर्शनी की मंडल रेल प्रबंधक ने सराहना की। उन्होंने कहा कि प्रदर्शनी रेलवे अधिकारियों को स्टार्ट-अप समुदाय में विकसित की जा रही नवीनतम तकनीकों और नवाचारों के बारे में जानकारी देगी।

जिससे रेलवे अधिकारियों को अपनी समस्याओं को हल करने में मदद मिलेगी। कोचिंग डिपो में नित नई-नई समस्याओं के निवारण के लिए तकनीकी सहयोग के लिए यह बैठक अनिवार्य है, जिससे हमारे रेल कर्मचारी को इसकी प्रशिक्षण दिया जा सके। उन्होंने कहा कि बनारस डिवीजन में यह पहली पहल है।

इस आयोजन का उद्देश्य संभावित सहयोग के अवसरों पर चर्चा करने के लिए स्टार्ट-अप और रेलवे अधिकारियों को एक साथ लाना और स्टार्टअप को अपने नवाचारों को प्रदर्शित करने का अवसर प्रदान करना है।

अतिथियों का स्वागत कर वरिष्ठ मंडल यांत्रिक प्रबंधक (कैरेज एण्ड वैगन) सत्य प्रकाश श्रीवास्तव ने बताया की भारतीय रेलवे नवाचार नीति 21 अप्रैल 2022 से उद्यमियों और स्टार्टअप द्वारा विकसित नई नवीन तकनीकों का लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहित करती है। स्टार्ट-अप प्रदर्शनी में भारत के विभिन्न स्थानों से आयी संस्थाओं ने हिस्सा लिया।

फोर पिट व्हील लेथ यूनिट के लग जाने से बनारस कोचिंग डिपो में अनुरक्षित होने वाली गाड़ियों के कोचों के पहिये बिना खोले मेनटेन किये जा सकेंगे । जिससे अनुरक्षण समय मे बचत होगी और गाड़ियाँ शीघ्र ही संचलन योग्य बनाई जा सकेंगी। इसके पूर्व व्हील लेथ मेंटेनेंस के लिए कोचों को गोरखपुर भेजना पड़ता था।

जिसमें बहुत समय लगता था। बनारस कोचिंग डिपो में स्थापित इस पिट व्हील लेथ शेड में पूरा कोच भेजा जाएगा। जिसके सभी पहियों की जाँच और अनुरक्षण का कार्य 4 घंटे के भीतर सम्पन्न हो जाएगा। इस प्लान्ट के लग जाने से अब बनारस कोचिंग डिपो गाड़ियों के पहियों का भी अनुरक्षण पूरी गुणवत्ता के साथ अपेक्षाकृत कम समय में करने में सक्षम हो गया है।

इस अवसर पर अपर मंडल रेल प्रबंधक(ऑपरेशन)ज्ञानेश त्रिपाठी,अपर मंडल रेल प्रबंधक(इन्फ्रा) राहुल श्रीवास्तव,चीफ प्रोजेक्ट मैनेजर(गति शक्ति)कौशलेश सिंह,वरिष्ठ मंडल यांत्रिक इंजीनियर एस पी श्रीवास्तव,कोचिंग डिपो अधिकारी विनीत रंजन आदि भी मौजूद रहे।

Share this story