लखनऊ एयरपोर्ट से गोल्ड तस्करों के फरार होने के बाद तैनात सहायक कस्टम आयुक्त, कार्यालय प्रभारी समेत सभी 8 निलंबित

Lucknow Airport

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

 

लखनऊ। चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट अमौसी से कस्टम विभाग की हिरासत से 29 सोना तस्करों के भागने की घटना को नई दिल्ली मुख्यालय ने बड़ी लापरवाही मानी है। एयरपोर्ट पर तैनात सहायक कस्टम आयुक्त, कार्यालय प्रभारी समेत सभी 8 को निलंबित कर दिया है। बुधवार को सभी को एयरपोर्ट से हटाकर नई टीम की तैनाती कर दी गई थी। सोना और सिगरेट की तस्करी के मामले में सभी की भूमिका संदिग्ध मानते हुए जांच के आदेश दिए गए हैं। मंगलवार को फिल्मी अंदाज में पकड़े गए 36 तस्करों में से 29 एयरपोर्ट से फरार हो गए थे, जिनका अब तक सुराग नहीं मिला है। तस्करों की फरारी से हड़कंप मचा हुआ है।

कस्टम के आला अधिकारियों के अनुसार एक दिन पहले ही आठों अधिकारियों को एयरपोर्ट से हटा दिया गया था। सहायक आयुक्त और प्रभारी को मुख्यालय से संबद्ध कर दिया गया था। अब आठों अधिकारियों और कार्मिकों पर निलम्बन की कार्रवाई की गई है। आला अधिकारियों ने इसे बड़ी लापरवाही मानते हुए यह कार्रवाई की है। साथ ही एयरपोर्ट पर नए अधिकारियों की टीम भेज दी गई है। 

रिमांड पर लिए गए छह आरोपी
एयरपोर्ट पर कुल 36 तस्कर डीआरआई ने पकड़कर कस्टम को सुपुर्द किए थे। इनमें से छह से पूछताछ चल रही थी जब एक ने बीमार होने का नाटक किया। इसके बाद 29 भाग गए थे। जो पहले से हिरासत में थे उन सभी आरोपियों को मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट के समक्ष प्रस्तुत करने के बाद जेल भेजा गया है। कस्टम की जिरह पर सीजेएम ने आरोपियों की रिमांड मंजूर कर ली है। शुक्रवार को कस्टम के अधिकारी जेल पहुंचकर आरोपियों के बयान लेंगे।

फरार गोल्ड तस्करों की तलाश में कस्टम टीमों ने रामपुर में डाला डेरा
टांडा (रामपुर)। लखनऊ एयरपोर्ट पर पकड़े जाने के बाद फरार हुए गोल्ड तस्करों की तलाश में कस्टम विभाग की टीमें गुरुवार को टांडा पहुंच गई हैं। लखनऊ और बरेली से आई कस्टम विभाग की टीमों ने टांडा में डेरा डाल दिया। टीम यहां तीन दिन रहकर तस्करों के बारे में जानकारी जुटाकर उनकी तलाश करेंगी। वहीं, टीम ने कई लोगों को नोटिस देकर पूछताछ के लिए बुलाया है।

लखनऊ एयरपोर्ट से गोल्ड तस्करों के फरार होने के बाद टांडा एक बार फिर सुखियों में आ गया। क्योकि,बीते कई सालों से यहां के लोग सोने की तस्करी में पकड़े जा चुके हैं। पिछले महीने भी लखनऊ एयरपोर्ट पर मुखबिर की सूचना पर कस्टम विभाग ने नगर सहित दूसरी जगहों के कुल 13 युवकों के पास से माल जब्त किया था। पूछताछ करने पर उनके पेट में सोना होने की बात पता चली थी।

लखनऊ में सोने की तस्करी में पकड़े जाने के बाद टांडा पुलिस ने भी तस्करी के आरोप में कुछ युवकों को गिरफ्तार किया था, हालांकि, बाद में उन्हें छोड़ दिया था। अब मंगलवार को लखनऊ से सोने के तस्करों के फरार होने के बाद कस्टम की टीमें टांडा पहुंच गई हैं। टीम ने यहां बृहस्पतिवार को गोल्ड तस्करों की तलाश की। टीम के अधिकारी के अनुसार टांडा में तीन दिन तक जांच-पड़ताल की जाएगी।

Share this story