योगी सरकार परशुराम तीर्थ सर्किट बनायेगी : 6 जिलों के पांच तीर्थस्थल आपस में जुड़ेंगे 

Yogi government will make Parashuram pilgrimage circuit: Five pilgrimage centers in 6 districts will be interconnected

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

लखनऊ। योगी सरकार प्रदेश में परशुराम तीर्थ सर्किट बनाने जा रही है। जिससे 6 जिलों के पांच तीर्थस्थल आपस में जुड़ जाएंगे। परशुराम तीर्थ सर्किट का निर्माण राज्य का पीडब्ल्यूडी विभाग करेगा।

यह सर्किट हिंदुओं के आस्था के प्रमुख केंद्र नैमिष धाम, महर्षि दधीचि स्थल मिश्रिख, गोला गोकर्णनाथ, गोमती उद्गम, पूर्णागिरी मां के मंदिर के बॉर्डर से बाबा नीम करौली धाम और जलालाबाद परशुराम की जन्मस्थली को जोड़ेगा। इस सर्किट की लंबाई 500 किलोमीटर से ज्यादा है। इस कॉरिडोर के लिए टेंडर भी हो गया है।

धार्मिक पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा
नैमिषारण्य धाम से बाबा नीम करौली धाम तक परशुराम तीर्थ सर्किट बनेगा। इस सर्किट में आने वाले धार्मिक स्थलों का विकास भी योगी सरकार करवाएगी। इससे धार्मिक पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा। परशुराम सर्किट के रास्ते पर जगह-जगह इन सभी तीर्थस्थलों के बारे में वर्णन और चित्रण से इस रूट को काफी खूबसूरत बनाया जाएगा।

परशुराम सर्किट का रुट चार्ट
महर्षि परशुराम तीर्थ सर्किट नैमिषारण्य से महर्षि दधीचि की कर्मस्थली मिश्रिख, गोला गोकरणनाथ , गोमती उद्गम होते हुए माता पूर्णागिरी से शाहजहांपुर के जलालाबाद स्थिति महर्षि परशुराम धाम से फर्रुखाबाद के नीम करौली धाम तक बनेगा। यह सर्किट यूपी के सीतापुर, लखीमपुर, पीलीभीत, शाहजहांपुर,फर्रुखाबाद, बरेली से होकर गुजरेगा।

जितिन प्रसाद की प्राथमिकता में परशुराम कॉरिडोर
पीडब्ल्यूडी मंत्री जितिन प्रसाद ने शाहजहांपुर के जलालाबाद स्थित परशुराम जन्मस्थली को पर्यटन स्थल का दर्जा दिलाने की मांग की थी। जिसे सीएम योगी ने सरकार में आते ही पूरा किया। पिछले दिनों में पीडब्ल्यूडी मंत्री जितिन प्रसाद ने परशुराम जन्मस्थली के कई दौरे किए। परशुराम जन्मस्थली के महंत और पुजारियों से वार्ता की।

इसके बाद नैमिषधाम के पुजारी, गोलागोकरन नाथ के पुजारी समेत कई साधू संतों से राय लेकर इस कॉरिडोर की रूपरेखा तैयार कर प्रस्ताव बना के एनएच के सहयोग से कॉरिडोर बनाने का निर्णय लिया है।

पीडब्ल्यूडी के अफसर बोले- प्रस्ताव हुआ पेश, जल्द बनेगा सर्किट
इस प्रस्ताव पर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से भी बैठक कर चर्चा की गई है। इसमें नैमिष के कुछ हिस्से की टेंडर प्रक्रिया हो गई है। वहीं जल्द केन्द्र से हरी झंडी मिलते ही काम शुरु कर दिया जाएगा। पीडब्ल्यूडी की एनएच विंग की तरफ से सर्किट निर्माण की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं।

यह भी पढ़ें :  हरदोई: एम्बुलेंस घोटाला, फर्जी केस दिखा कर सरकार को लगाई करोड़ों की चपत, जांच में हुआ खुलासा

Share this story