वाराणसी में घनी आबादी के बीच पूरा परिवार ही कर रहा था अवैध रिफिलिंग का काम, 30 घरेलू गैस सिलेंडर बरामद

वाराणसी में घनी आबादी के बीच पूरा परिवार ही कर रहा था अवैध रिफिलिंग का काम

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

 

वाराणसी। भोजूबीर स्थित एक मकान में सोमवार को डिस्ट्रिक्ट सप्लाई ऑफिसर की टीम ने पुलिस के साथ छापा मार कर अवैध गैस रिफिलिंग के बड़े खेल का खुलासा किया। तलाशी अभियान में मकान से 30 घरेलू गैस सिलेंडर, 1 कॉमर्शियल गैस सिलेंडर और 91 छोटे सिलेंडर बरामद हुए। सभी सिलेंडर और रिफिलिंग से संबंधित उपकरण को जब्त कर संबंधित लोगों के खिलाफ कैंट थाने में मुकदमा दर्ज कराया जाएगा।

अवैध गैस रिफिलिंग की सूचना पर कार्रवाई के लिए पहुंचे डीएसओ उमेश मिश्रा।

अवैध गैस रिफिलिंग की सूचना पर कार्रवाई के लिए पहुंचे डीएसओ उमेश मिश्रा।

पूछने पर बोले- चूल्हे की मरम्मत करते हैं

डिस्ट्रिक्ट सप्लाई ऑफिसर उमेश मिश्रा ने बताया कि भोजूबीर स्थित उदय प्रताप कॉलेज के सामने सघन आबादी के बीच एक बहुमंजिला मकान में बड़े पैमाने पर अवैध गैस रिफिलिंग की सूचना मिली थी। सूचना के आधार पर यहां आया गया तो सामने आया कि दीपक चूल्हा सेंटर सहित अन्य नामों से एक ही परिवार के तीन-चार लोग अलग-अलग दुकान खोल रखे हैं।

घर से बरामद घरेलू गैस सिलेंडर के साथ डिस्ट्रिक्ट सप्लाई ऑफिसर की टीम।

घर से बरामद घरेलू गैस सिलेंडर के साथ डिस्ट्रिक्ट सप्लाई ऑफिसर की टीम।

पूछने पर सभी ने बताया कि हम सभी गैस चूल्हा की सफाई और उसकी मरम्मत का काम करते हैं। मगर, मकान से LPG की गंध आ रही थी तो तलाशी शुरू की गई। तलाशी में हमें मकान के तीन अलग-अलग तल के कमरों से 30 भरे हुए घरेलू सिलेंडर, एक कॉमर्शियल सिलेंडर, 91 छोटे सिलेंडर और रिफिलिंग से संबंधित उपकरण बरामद हुए हैं। सारा सामान जब्त कर लिया गया है और सभी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया जाएगा।

घर में घुस कर गैस सिलेंडर और अवैध रिफिलिंग के उपकरण तलाशे गए।

घर में घुस कर गैस सिलेंडर और अवैध रिफिलिंग के उपकरण तलाशे गए।

गैस एजेंसियों के हॉकर से लेते थे सिलेंडर

डिस्ट्रिक्ट सप्लाई ऑफिसर ने बताया कि पूछताछ में सामने आया है कि यह लोग गैस एजेंसियों के हॉकर से सिलेंडर लेते थे। उन्होंने यह भी स्वीकार किया है कि किसी को अचानक आवश्यकता पड़े तो हम उसे ब्लैक में LPG सिलेंडर बेच देते थे। हम यह भी चेक कर रहे हैं कि इन लोगों के साथ किसी गैस एजेंसी की संलिप्तता तो नहीं है।

बीते तीन महीने में हमने इसी तरह के काम में संलिप्तता उजागर होने पर दो गैस एजेंसियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करा चुके हैं। सारे बिंदुओं को देखने-समझने के बाद अवैध गैस रिफिलिंग के काम में जुड़े सभी लोगों के खिलाफ कठोर कानूनी कार्रवाई कराई जाएगी।

Share this story