वाराणसी :बरेका में दशहरा मेला की तैयारी पूरी; दशानन, कुम्भकर्ण व मेघनाद के पुतलें मैदान में खड़े हुए , बारह बजे के बाद मेला क्षेत्र में सभी तरह के वाहनों पर रोक

Varanasi: Preparations for Dussehra fair in Bareka completed; The effigies of Dashanan, Kumbhakarna and Meghnad stood in the ground, after twelve o'clock all types of vehicles were banned in the fair area.

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ
 

वाराणसी। बरेका में दशहरा मेला की तैयारी पूरी कर ली गई है। दशानन, कुम्भकर्ण व मेघनाद के पुतलों को तैयार कर मैदान में खड़ा कर दिया गया है।

बरेका के केंद्रीय खेल  मैदान में दर्शकों को बैठने के लिए  समिति द्वारा तकरीबन छ हजार कुर्सियां लगाई गई हैं। बरेका केंद्रीय खेल मैदान में राम चरित मानस पर आधारित राम वन गमन से रावण बध तक का रूपक मोनो एक्टिंग का मंचन बरेका इंटर कॉलेज के छात्र व छात्राओं द्वारा ढाई घंटे में प्रदर्शित किया जाता है। 

चार रंगों के छ हजार वितरित हुए पास
विजयादशमी समिति ने ढाई घंटे के रुपक को देखने के लिए दर्शकों को चार रंगों का पास वितरित किया गया है। सफेद-रंग के पास धारकों को केन्द्रीय मैदान के मुख्य द्वार से प्रवेश दिया जाएगा। लाल रंग के पास धारकों को बास्केटबॉल कोर्ट के तरफ से प्रवेश होगा। हरे व पीला-रंगो के पास धारकों के लिए प्रशासनिक भवन के तरफ बने गेट से प्रवेश दिया जाएगा ।

मैदान के पूरब दिशा में बने गेट तथा सिनेमा हॉल के पूरब में बना गेट आम जनता के लिए खुला रहेगा। बरेका दशहरा मेला में दशानन, कुम्भकरण एवं मेघनाद के पुतलों का निर्माण शमशाद खान द्वारा किया गया है। इस बार दशानन, कुम्भकरण एवं मेघनाद क्रमशः 75,70 एवं 65 फिट बनाया गया है ।तीनों पुतलों में कुल तकरीबन 150 पटाखे लगाए गए हैं। 
 
आतिशबाजी का अद्भुत नजारा
बरेका दशहरा मेला में बुराई पर अच्छाई की जीत ,असत्य पर सत्य की विजय के खुशी में तकरीबन एक घंटे तक अद्भुत आतिशबाजी का नजारा देखने को मिलता है ।


मेला परिसर में प्रतिबंधित
विजयादशमी समिति ने मेला परिसर में आने वालों से अपील किया कि मेला में बैग , टिफिन,पानी की बोतल एवं किसी भी तरह के ज्वलनशील पदार्थ साथ लेकर न आए।मेला क्षेत्र में किसी तरह की दुकानें नहीं लगेंगे ।


बुधवार दोपहर बारह बजे के बाद मेला क्षेत्र में दोपहिया वाहन से लेकर सभी तरह के वाहनों को मेला क्षेत्र में प्रवेश रोक दिया जायेगा। किसी भी तरह की संदिग्ध वस्तु मिलने पर हेल्प लाइन नम्बर 9794861496,9794862468पर सूचना दें ।

यह भी पढ़ें : वाराणसी : दशहरा और दुर्गा पूजा पर भीड़ को देखते हुए शहर में यातायात व्यवस्था में बदलाव , कई रूटों पर वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित

 

Share this story