वाराणसी: ज्ञानवापी केस से जुड़े 6 मामलों की टली सुनवाई, कोर्ट ने सभी पर दी अलग-अलग तारीख

वाराणसी: ज्ञानवापी केस से जुड़े 6 मामलों की टली सुनवाई, कोर्ट ने सभी पर दी अलग-अलग तारीख

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ  

वाराणसी। उत्तर प्रदेश के वाराणसी में ज्ञानवापी मस्जिद से जुड़े 6 मामलों की सुनवाई आज यानि की गुरुवार को टल गई है। वाराणसी की जिला अदालत में मामले की सुनवाई होनी थी। ज्ञानवापी परिसर के वजू खाने में मिले कथित शिवलिंग की पूजा-अर्चना के अधिकार सहित अन्य कई मामले शामिल हैं।

सिविल जज सीनियर डिवीजन महेंद्र कुमार पांडेय की फास्ट ट्रैक कोर्ट ने इन सभी मामलों की आगे की तारीख फिक्स कर दी है। बता दें कि विश्व वैदिक सनातन संघ की  अंतरराष्ट्रीय महामंत्री किरन सिंह विसेन और अन्य ने कोर्ट में भगवान आदि विश्वेश्वर विराजमान की तरफ से केस दाखिल कर रखा है। 

इन मामलों की होनी थी सुनवाई

वहीं कोर्ट में अर्जी देकर किरन सिंह विसेन की तरफ से तत्काल भगवान आदि विश्वेश्वर की पूजा शुरू करने की अनुमति मांगी गई है। कोर्ट ने मामले की सुनवाई के लिए 21 जनवरी की तारीख दी है।

जनपद के खुजरी के रहने वाले अजीत सिंह और नई दिल्ली के हिंदू सेना के अध्यक्ष विष्णु गुप्ता ने अविमुक्तेश्वर भगवान की तरफ से अर्जी दाखिल की है।

कोर्ट में दाखिल की गई अर्जी के जरिए ज्ञानवापी परिसर में मिले कथित शिवलिंग की पूजा-अर्चना की अनुमति मांगी गई है। कोर्ट ने इस मामले की भी डेट 21 जनवरी तय की है।

इसके अलावा एक प्रार्थना पत्र पर्यावरणविद प्रभुनारायण की ओर से भी दाखिल किया गया है। इसमें भी कथित शिवलिंग की पूजा का अधिकार मांगा गया है।

कोर्ट ने आगे बढ़ाई तारीख

बता दें कि अदालत ने इस मामले की सुनवाई के लिए 17 जनवरी की तारीख तय की गई है। वहीं भगवान आदिवेश्वर विराजमान की ओर से अनुष्का तिवारी और इंदू तिवारी के प्रार्थना पत्र पर भी अदालत में सुनवाई होनी थी।

अब इस मामले की 18 जनवरी को सुनवाई की जाएगी। विश्व हिंदू महासमिति के अध्यक्ष अभिषेक शर्मा की ओर से दाखिल वाद में ज्ञानवापी परिसर हिंदूओं को दिए जाने, नित्य दर्शन-पूजन किए जाने औऱ प्रतीक चिह्नों को सुरक्षित करने की मांग की गई है। कोर्ट में 6 फरवरी को इस मामले की सुनवाई की जाएगी।

मुख्तार अहमद अंसारी और अन्य चार वादी की ओर से ज्ञानवापी को लेकर दाखिल वाद पर 17 जनवरी को सुनवाई की जाएगी।

Share this story