UPPSC ने PCS प्री परीक्षा-2022 का परिणाम जारी किया , 15 गुना अभ्यर्थी सफल

UPPSC PCS Pre Exam-2022 Result Released, 15 Times Candidates Successful

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

प्रयागराज। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) ने सम्मिलित राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा (PCS) प्री परीक्षा-2022 का परिणाम बुधवार को जारी किया। जारी परिणाम में पीसीएस के 384 पदों के सापेक्ष 5964 अभ्यर्थियों ने सफलता हासिल की है। यानी रिक्त पदों के सापेक्ष तकरीबन 15 गुना अभ्यर्थी सफल कराए गए। आयोग की ओर से इस बार परिणाम को डेढ़ माह में ही जारी कर दिया गया। हालांकि पहले यह परिणाम कई महीनों के बाद जारी होता था। इसके बाद अब आने वाले कुछ दिनों में मुख्य परीक्षा के लिए आवेदन करना होगा।


परीक्षा से लेकर रिजल्ट तक दिखी सक्रियता
गौरतलब है कि पीसीएस-2022 को लेकर 16 मार्च को यूपीपीएससी की ओर से विज्ञापन जारी किया गया था। जारी विज्ञापन के तहत 16 अप्रैल तक 384 पदों के लिए आवेदन लिए गए थे। 6,02,972 अभ्यर्थियों के द्वारा इसके लिए पंजीकरण करवाया गया था। आयोग ने इस बार पीसीएस परीक्षा को समय से करवाने में भी सक्रियता दिखाई। पंजीकरण पूरा होने के कुछ ही दिनों के बाद परीक्षा की तिथि की घोषणा कर दी गई। इसके बाद 12 जून 2022 को इसकी परीक्षा भी संपन्न करवाई गई। ज्ञात हो कि यूपी के 28 जिलो में दो सत्रों में यह परीक्षा करवाई गई थी। तकरीबन 54.83 यानी कि 3,29,310 अभ्यर्थियों ने इस परीक्षा को दिया था।

यहां चेक करें रिजल्ट
परीक्षा के समय पर संपन्न होने के बाद कापियों की जांच शुरू हुई और 16 जून को ही आयोग ने उत्तर कुंजी भी जारी कर दी। उसके बाद उस पर अभ्यर्थियों की आपत्ति भी ली गई। अभ्यर्थियों ने कुछ प्रश्नों को लेकर आपत्ति दी। अपत्तियों का निस्तारण करने के बाद आयोग की ओर से 44 दिन बाद ही 27 जुलाई को परिणाम जारी कर दिया गया। आयोग के सचिव जगदीश की ओर से जानकारी दी गई कि 5964 अभ्यर्थी परीक्षा में सफल हुए हैं। यह सभी अभ्यर्थी वेबसाइट https://uppsc.up.nic.in/results.aspx पर जाकर अपना परिणाम देख सकते हैं। सफल हुए अभ्यर्थियों को आगे मुख्य परीक्षा देना होगा। उस परीक्षा में सफल होने के बाद साक्षात्कार होगा और उसमें सफल अभ्यर्थियों को आगे की प्रक्रिया से गुजरना होगा। 

यह भी पढ़ें : वाराणसी : पहली बार डॉक्टरों ने बिना बेहोश किए डेढ़ घंटे में ब्रेन ट्यूमर की सर्जरी की

Share this story