ज्ञानवापी केस में काफी अहम है आज का दिन, शिवलिंग की जांच को लेकर आ सकता है आदेश

ज्ञानवापी केस में काफी अहम है आज का दिन, शिवलिंग की जांच को लेकर आ सकता है आदेश

Newspoint24/ newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

वाराणसी। श्रृंगार गौरी नियमित दर्शन पूजन के मामले में शुक्रवार का दिन बेहद अहम है। वादी पक्ष की 4 महिलाओं के द्वारा ज्ञानवापी के वजू खाने में मिले कथित शिवलिंग की कार्बन डेटिंग के लिए याचिका दाखिल की गई थी।

इस पर सुनवाई हो चुकी है औऱ फैसला होना है। आपको बता दें कि कार्बन डेटिंग की मांग को लेकर याचिका के खिलाफ हिंदू पक्ष की ही मुख्य वादिनी राखी सिंह के वकील ने विरोध किया था। इसके बाद इस केस में काफी बड़ा मोड़ आ गया था।

मुख्य वादिनी राखी सिंह के वकील ने किया था विरोध

श्रृंगार गौरी नियमित पूजन दर्शन मामले में कुल 5 वादी महिलाएं हैं। इसमें से 4 वादी महिलाओं के वकील विष्णु शंकर जैन ने सर्वे के दौरान वजू खाने में मिले शिवलिंग के कार्बन डेटिंग की मांग की याचिका दी थी।

इसका विरोध मुख्य वादिनी राखी सिंह के वकील ने आधिकारिक तौर पर किया था। पिछली सुनवाई के दौरान जमकर बहस हुई थी। सुनवाई पूरी होने के बाद जिला जज अजय कृष्ण विश्वास ने इस पर अपना फैसला भी सुरक्षित रख लिया था।

राखी के वकील ने इस प्रक्रिया में शिवलिंग के क्षतिग्रस्त होने को लेकर खतरा बताया था और धार्मिक भावनाओं के आहत होने का भी हवाला दिया था। 

कथित शिवलिंग की वैज्ञानिक पद्धति से जांच के बाद आ सकता है नया मोड़

ज्ञात हो कि कोर्ट के आदेश पर ज्ञानवापी परिसर का सर्वे करवाया गया था। सर्वे के दौरान मस्जिद के वजू खाने में एक शिवलिंग नुमा आकृति भी मिली थी। इस आकृति को ही आदि विश्वेश्वर का शिवलिंग बताया गया था। मुस्लिम पक्ष के द्वारा इस आकृति को फव्वारा बताया गया था।

हिंदू पक्ष के वकील विष्णु शंकर जैन के अनुसार वैज्ञानिक पद्धति में मिले कथित शिवलिंग की आयु की जांच के बाद इस पूरे मामले में बड़ा मोड़ आ सकता है। इस मामले में कोर्ट के फैसले का इंतजार किया रहा है। हालांकि इस बीच कई हिंदू संगठनों ने कार्बन डेटिंग को लेकर विरोध भी जाहिर किया। 

Share this story