औरैया में मंकीपॉक्स का संदिग्ध मरीज मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम में हड़कंप मचा , नमूने को जांच के लिए लखनऊ भेजा

monkeypox

यह पूरा मामला औरैया जनपद के बिधूना तहसील से सामने आया। यहां मोहल्ला जवाहर नगर की रहने वाली महिला तकरीबन 1 सप्ताह से बुखार से पीड़ित थी। महिला प्राइवेट डॉक्टर से उपचार करवा रही थी।

इस बीच उसे जब कोई आराम नहीं हुआ तो वह बाईपास रोड पर एक पूर्व चिकित्सा अधिकारी से दवा लेने पहुंची। यहां जैसे ही पूर्व चिकित्सा अधिकारी ने महिला के शरीर पर छोटे-छोटे धब्बे देखे तो उसकी अन्य  परेशानियों के बारे में जानकारी की। 

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

औरैया। जनपद में मंकीपॉक्स के संदिग्ध मरीज मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम में हड़कंप मचा हुआ है। यहां पिछले तकरीबन एक सप्ताह से बीमार चल रही महिला में जो लक्षण सामने आए हैं उसके बाद उसके नमूने को जांच के लिए लखनऊ भेजा गया। महिला एक सप्ताह से बीमार होने के बाद एक पूर्व चिकित्सा अधिकारी को दिखाने के लिए पहुंची हुई थी, डॉक्टर ने मरीज को देखते ही जैसे उसके लक्षण के बारे में जानकारी हासिल की तो वह भी चौंक गए। मामले की जानकारी सीएमओ को भेजते हुए उसे सीएचसी भेजा गया। इस बीच जिला अस्पताल से आई टीम ने महिला का सैंपल लिया और उसके सैंपल को केजीएमयू भेज दिया। फिलहाल महिला को वापस घर भेज दिया गया है। 

बुखार के साथ महिला के शरीर पर थे धब्बे 
यह पूरा मामला औरैया जनपद के बिधूना तहसील से सामने आया। यहां मोहल्ला जवाहर नगर की रहने वाली महिला तकरीबन 1 सप्ताह से बुखार से पीड़ित थी। महिला प्राइवेट डॉक्टर से उपचार करवा रही थी। इस बीच उसे जब कोई आराम नहीं हुआ तो वह बाईपास रोड पर एक पूर्व चिकित्सा अधिकारी से दवा लेने पहुंची। यहां जैसे ही पूर्व चिकित्सा अधिकारी ने महिला के शरीर पर छोटे-छोटे धब्बे देखे तो उसकी अन्य  परेशानियों के बारे में जानकारी की। 

महिला ने बताया कि उसके हाथ और पैर के तलवों में दर्द है ,सैंपल को भेजा गया केजीएमयू 
महिला ने बताया कि उसके हाथ और पैर के तलवों में दर्द है। अन्य चीजों की जानकारी करने के बाद पूर्व चिकित्सा अधिकारी ने महिला में संभावित मंकीपॉक्स के लक्षण मानते हुए इसकी जानकारी वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन को फोन पर दी। महिला की जांच कराने के साथ ही उसे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बिधूना भेज दिया गया। मामले की जानकारी लगने के बाद वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन और जिले के अन्य विभाग भी सक्रिय हैं। मामले को लेकर सीएमओ डॉ अर्चना श्रीवास्तव ने बताया कि महिला का सैंपल लेने के लिए जिला अस्पताल से डॉक्टर को भेजा। डॉक्टर और अन्य टीम ने वहां पहुंचकर महिला के शरीर के धब्बों आदि का सैंपल लिया। सैंपल को जांच के लिए केजीएमयू भेजा गया है।

यह भी पढ़ें : लखनऊ : प्रो. पूरनचंद की डिवाइस खर्राटे से दिलाएगी निजात, भारत में पहली बार मिला पेटेंट

Share this story