लौटते मानसून की सक्रियता का रुख पूर्वांचल से पटना तक , पूर्वांचल सहित वाराणसी में दो दिनों से रह रहकर हो रही बरसात 

The trend of the returning monsoon activity from Purvanchal to Patna, it is raining in Varanasi including Purvanchal for two days

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ
 

वाराणसी। पूर्वांचल सहित वाराणसी में दो दिनों से रह रहकर हो रही बरसात राहत दे रही है। मौसम विभाग के अनुमानों के अनुसार दो दिनों तक बेहतर बारिश की संभावना है। इसके बाद मौसम का रुख बदलेगा और बारिश की संभावनाएं पखवारे भर बाद कम होती जाएंगी। माना जा रहा है कि आने वाले कुछ दिनों में मौसम का रुख बारिश की ओर होगा। इस समय पूर्वांचल से पटना तक बादलों की सक्रियता रह रहकर बारिश करा रही है। यही रुख अगले दो दिनों तक बने रहने की उम्‍मीद मौसम विभाग ने जताई है।

 
मंगलवार की सुबह बादलों की आवाजाही और बूंंदाबांदी के साथ ही ठंडी हवाओं का रुख बना रहा। मौसम विभाग ने उम्‍मीद जताई है कि आने वाले कुछ दिनों में हवाओं का रुख ठंडक का असर लेकर आएगा। लेकिन उसके पूर्व बारिश से ठंडक और धूप खिलने के बाद कुहासा का दौर लोगों को राहत देगा। सोमवार की दोपहर बारिश के बाद अब दोबारा बादलों की सक्रियता का दौर शुरू हुआ है। रात में भी रह रहकर बादलों ने बूंदाबांदी कराई है। 

 
बीते चौबीस घंटों में अधिकतम तापमान 31.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से दो डिग्री कम रहा। न्‍यूनतम तापमान सामान्‍य स्‍तर पर 25.0 दर्ज किया गया। आर्द्रता अधिकतम 89 फीसद और न्‍यूनतम 88 फीसद दर्ज की गई। मौसम विभाग की ओर से जारी सैटेलाइट तस्‍वीरों के अनुसार पूर्वांचल में मौसम का रुख बदला हुआ है। उत्‍तर भारत में लौटते मानसून की सक्रियता का रुख पूर्वांचल से पटना तक लगातार बारिश करा रहा है। माना जा रहा है कि अब सप्‍ताह भर तक मौसम का बदला रुख लोगों को राहत भी देगा।


वातावरण में 90 फीसद के आसपास नमी होने से बादलों की सक्रियता का दौर भी बना हुआ है। लोकल हीटिंग के हालात बनते ही बादल बूंदाबांदी करा रहे हैं। पुरवा हवाओं का जोर बादलों की सक्रियता का असर बना रहा है। माना जा रहा है कि आने वाले कुछ घंटों तक बादल सक्रिय रह सकते हैं। बादलों की सक्रियता का दौर लोगों को राहत दे रहा है और ठंडक का अहसास भी करा रहा है। अब सितंबर के दूसरे पखवारे से कुहासा कुछ आंचलिक क्षेत्रों में कोहरे का रूप ले लेगा। इसी के साथ पूर्वांचल में गुलाबी ठंड का दौर शुरू हो जाएगा। 


 यह भी पढ़ें :  

Share this story