गोरखपुर नक्षत्रशाला की खाली भूमि में बनेगा साइंस पार्क, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दिए निर्देश

Necessary equipment will be required to see astronomical events live Chief Minister Yogi Adityanath gave instructions

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ
 

 

  • खगोलीय घटनाओं को लाइव देखने को लगेंगे जरूरी उपकरण
  • मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दिए निर्देश

गोरखपुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर के तारामंडल स्थित नक्षत्रशाला की खाली पड़ी भूमि में साइंस पार्क बनाने का निर्देश दिया है। इतना ही नहीं, यहां खगोलीय घटनाओं को लाइव देखने के लिए जरूरी उपकरण भी लगेंगे। मुख्यमंत्री योगी ने तारों की दुनिया का शो देखने के बाद यहां के ऑडिटोरियम को थ्री-डी बनाने का प्रस्ताव भेजने का निर्देश दिया है।

दरअसल, मंगलवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखपुर के तारामंडल स्थित नक्षत्रशाला में आंशिक सूर्य ग्रहण देखने आये थे। उन्होंने वैज्ञानिकों से खगोलीय घटनाओं की जानकारियां लीं। इस दौरान वहां प्रशासनिक अधिकारियों से लेकर नक्षत्रशाला के अधिकारी भी मौजूद थे। शुरुआती जानकारियां लेने के बाद वे शो देखने चले गए और जब बाहर आए तो अधिकारियों को दनादन कई निर्देश दे दिए।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों से कहा कि खगोलीय घटनाओं को लाइव देखने के लिए गोरखपुर तारामंडल में जरूरी उपकरणों की व्यवस्था की जाए। उन्होंने वीर बहादुर सिंह नक्षत्रशाला परिसर में भव्य साइंस पार्क को अस्तित्व में लाने की बात भी की। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने साइंस पार्क के लिए जिलाधिकारी को निर्देशित किया। इसका विस्तृत प्रस्ताव बनाकर शासन को शीघ्र भेजने को कहा है। मुख्यमंत्री ने तारों की दुनिया का शो देखने के बाद इसके ऑडिटोरियम को थ्री-डी बनाने और नक्षत्रशाला के लिए जरूरी अन्य कार्यों का भी प्रस्ताव भेजने को कहा।

यह भी पढ़ें : सीएम योगी ने गोरखपुर नक्षत्रशाला के तारामंडल में जाकर सूर्य ग्रहण देखा

Share this story