प्रयागराज: माघ मेले में पहली बार कुंभ की तर्ज पर बनेगी टेंट सिटी, जानिए क्या और रहेगा खास

dsf

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

प्रयागराज। महाकुंभ के रिहर्सल के तौर पर माघ मेला बसाने की तैयारियों की समीक्षा की गई। यह समीक्षा नगर विकास मंत्री एके शर्मा के द्वारा वीडियो कॉफ्रेंसिंग के जरिए हुई।

पहली बार माघ मेले में टेंट सिटी के स्थापना के साथ ही संतों और भक्तों के लिए 500 बेड की डारमेट्री बनाने की भी जानकारी दी गई। इस बीच संगम पर वाटर स्पोर्ट, स्वच्छ भारत मिशन के तहत सफाई पर भी फोकस करने को लेकर विस्तार से चर्चा की गई। 

मैपिंग कराने और साइन बोर्ड लगवाने का दिया गया निर्देश 

नगर विकास मंत्री के द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए तैयारियों की समीक्षा में अलग-अलग विभागों से जानकारी ली गई। अफसरों के द्वारा जानकारी दी गई कि पांटून पुलों, चकर्ड प्लेट सड़कों के अतिरिक्त विद्युतीकरण, पेयजल, चिकित्सा और सफाई के इंतजामों को लेकर सीएम योगी की ओर से निर्धारित की गई तिथि 20 दिसंबर तक सभी काम पूरे कर लिए जाएंगे।

इस बीच मेले में पहली बार कुंभ के रिहर्सल के तौर पर की जाने वाली व्यवस्थाओं के बारे में भी मंत्री को अवगत करवाया गया। यहां एलसीडी से प्रयागराज और कुंभ के महत्व के बारे में आने वाले लोगों को अवगत करवाने के साथ ही मेला मित्रों की तैनाती को लेकर भी विचार विमर्श किया गया।

मंत्री ने सभी 5 सेक्टरों को जोन और सर्किल में बांटते हुए मैपिंग कराने और हर चौराहे पर यू आर हियर का बोर्ड लगाने का भी निर्देश दिया। 

मेले से जुड़ी जानकारी काउंटर पर रहेगी मौजूद

साइंटिफिक तरीके से मेले की माइक्रो प्लानिंग करने को लेकर विचार विमर्श वहां पर किया गया। ज्यादातर सरकारी काउंटर पर रूट चार्ट, सेक्टर की डिटेल से जुड़े पंफ्लेट उपलब्ध करवाने को भी कहा गया।

मेले में एलसीडी स्क्रीन पर स्वच्छ भारत मिशन से जुड़े मैसेज चलाने और तमाम अन्य चीजों का विवरण उपलब्ध कराने पर भी बातचीत की गई।

इस बीच प्रमुख सचिव नगर विकास अमृत अभिजात, मंडलायुक्त विजय विश्वास पंत के अतिरिक्त नगर आयुक्त चंद्रमोहन गगई, मेलाधिकारी अरविंद चौहान और सीएमओ डॉ. नानक शरण भी वहां मौजूद रहें। 

Share this story