यात्रीगण कृपया ध्यान दें, अब ट्रेन के खाने का बढ़ेगा स्वाद, मौसम के अनुसार मिलेगी सब्जियां

यात्रीगण कृपया ध्यान दें, अब ट्रेन के खाने का बढ़ेगा स्वाद, मौसम के अनुसार मिलेगी सब्जियां

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

कानपुर। ट्रेनों में मिलने वाला भोजन अब स्वादिष्ट होगा। ब्रांडेड खाद्य पदार्थों का प्रयोग किया जाएगा। यात्रियों के स्वास्थ्य को देखते हुए मौसमी सब्जियां बनाई जाएंगी। यही नहीं, जिन ट्रेनों में कैटरिंग का शुल्क यात्री टिकट में शामिल रहता है, उन यात्रियों को ट्रेन में मिलने वाले भोजन के मेन्यू की जानकारी पहले से दी जाएगी।

रेलवे विभाग के अनुसार रेल मंत्रालय ने आईआरसीटीसी को ट्रेनों में परोसे जाने वाले खाद्य पदार्थों के मेन्यू में बदलाव करने की छूट दी है। बेहतर मेन्यू क्षेत्रीय आकांक्षाओं का ध्यान रखेंगे।

उन प्रीपेड ट्रेनों के लिए जिनमें खानपान शुल्क यात्री किराए में शामिल है, आईआरसीटीसी द्वारा पहले से अधिसूचित टैरिफ के भीतर मेन्यू तय किया जाएगा। अन्य मेल, एक्सप्रेस ट्रेनों के लिए मानक भोजन तय किए गए हैं।

क्षेत्रीय व्यंजनों को प्राथमिकता दी जाएगी। त्योहारों पर खास व्यंजन, मौसमी आहार आदि तैयार किया जाएगा। इसके साथ ही मधुमेह भोजन, शिशु आहार, बाजरा आधारित स्थानीय उत्पादों सहित स्वास्थ्य भोजन विकल्प आदि खाद्य पदार्थों को शामिल किया जा सकेगा।

पीआरओ अमित सिंह ने बताया कि ट्रेनों में कैटरिंग में होने वाले इस बदलाव से यात्रियों में भोजन को लेकर दिलचस्पी बढ़ेगी। इसके साथ ही यदि भोजन में उन्हें किसी प्रकार की शिकायत है तो वह इस बारे में रेलवे को सूचित कर सकते हैं। कैटरिंग की व्यवस्थाओं को लेकर सख्ती भी बढ़ाई जाएगी, जिससे किसी प्रकार की लापरवाही न रहे।

Share this story