पीएम नरेन्‍द्र मोदी का 72वां जन्मदिन संसदीय क्षेत्र वाराणसी में धूमधाम से मनाया , 72 वैदिक बटुकों ने गंगा में दुग्धाभिषेक कर उनके लिए मंगलकामना की

PM Narendra Modi's 72nd birthday celebrated with pomp in Varanasi parliamentary constituency, 72 Vedic Batuks prayed for him by offering milk in the Ganges
आयोजन के प्रारम्भ में वैदिक पंडित उदित नारायण मिश्र के आचार्यत्व में षोडशोपचार पूजन किया। इसके पश्चात वैदिक सूक्त के मंत्रों से केशर जल व दूध से अभिषेक किया। इस अवसर पर डा. नीलकंठ तिवारी ने बताया कि प्रधानमंत्री की आस्था सदैव से गंगा में रही है और इसी वजह से नमामि गंगे की स्थापना की गयी है। इस दौरान लोगों ने हर हर गंगे और हर हर महादेव का उद्घोष किया।
 

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ
 

वाराणसी। पीएम नरेन्‍द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में प्रधानमंत्री का 72वां जन्मदिन धूमधाम से मनाया जा रहा है। पीएम के लोकसभा क्षेत्र वाराणसी में 72 वैदिक बटुकों ने गंगा में दुग्धाभिषेक कर उनके लिए मंगलकामना की है। वहीं रक्‍तदान शिविर के साथ ही नमो घाट पर पीएम के चित्र को लड्डू खिलाने के बाद कार्यकर्ताओं ने एक दूसरे का मुह मीठा कराया। दूसरी ओर पीएम के जन्‍मदिन पर बाबा विश्‍वनाथ का दर्शन करने बानारस आए 40 दिल्‍ली की सड़क किनारे काम करने वाले लोग पहुंचे तो सभी को गोदौलिया गेट से बाबा के धाम में प्रवेश कराया गया। 

7 लोग और लोग खड़े हैं की फ़ोटो हो सकती है
भाजपा महानगर कार्यसमिति सदस्य पवन शुक्ला के नेतृत्व में अहिल्याबाई घाट पर विप्र समाज व भाजपा कार्यकर्ताओं ने शहर दक्षिणी के विधायक व पूर्व राज्यमंत्री डा. नीलकंठ तिवारी के मुख्य आतिथ्य में 51 लीटर दूध व केशर जल से पीएम नरेंद्र मोदी के दीर्घायुस्व की कामना से अभिषेक किया।

आयोजन के प्रारम्भ में वैदिक पंडित उदित नारायण मिश्र के आचार्यत्व में षोडशोपचार पूजन किया। इसके पश्चात वैदिक सूक्त के मंत्रों से केशर जल व दूध से अभिषेक किया। इस अवसर पर डा. नीलकंठ तिवारी ने बताया कि प्रधानमंत्री की आस्था सदैव से गंगा में रही है और इसी वजह से नमामि गंगे की स्थापना की गयी है। इस दौरान लोगों ने हर हर गंगे और हर हर महादेव का उद्घोष किया।

एक या अधिक लोग, लोग खड़े हैं और वह टेक्स्ट जिसमें 'SHIV GANG FACTORY 200E0' लिखा है की फ़ोटो हो सकती है
केक काटकर मनाया जन्मदिन 
शनिवार को नमामि गङ्गे के तत्वावधान में नमो घाट पर पीएम मोदी का 72वां जन्मदिन मनाया गया।बड़ी संख्या में उपस्थित लोगों ने बधाई हो बधाई हो मोदी जी को बधाई, हर हर महादेव का उद्घोष कर जन्मोत्सव मनाया।हाथों में मोदी के चित्र लेकर केक काटकर, एक दूसरे को लड्ड़ू खिलाकर बधाई दी।माँ गंगा को वस्त्र समर्पित कर मोदी के दीर्घायु की कामना की।महानगर सहसंयोजक शिवम अग्रहरि ने बताया कि काशी के सांसद व देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का काशी व काशीवासियों से विशेष लगाव है।

jagran


विश्वकर्मा जयंती और प्रधानमंत्री मोदी का जन्मदिन एक ही दिन है। दोनों ही कुशल शिल्पकार हैं। वर्तमान राजनीति में मोदी सशक्त भारत, आत्मनिर्भर भारत, नवीन भारत के शिल्पकार हैं। कहा कि प्रधानमंत्री को स्वच्छता रूपी उपहार देने के लिए हम सभी निरंतर प्रयासरत हैं। इस अवसर पर नमामि गंगे काशी क्षेत्र के पदाधिकारी भी मौजूद रहे।

प्रधानमंत्री के दीर्घायु के लिए किया गया हवन पूजन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्म दिवस के अवसर पर शनिवार को श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में विविध आयोजन कर प्रधानमंत्री के दीर्घायु होने की कामना की गई । प्रातः मंदिर परिसर में लघु रूद्र पाठ का आयोजन किया गया, जिसमे 21 वैदिक ब्राह्मणों ने मंदिर के अर्चक श्री टेक नारायण उपाध्याय के आचार्यत्व में रुद्री पाठ किया गया। इसके बाद बाबा को षोडशोपचार पूजन कर जलाभिषेक किया गया। जन्मदिन के अवसर पर दो कुंटल लड्डू का प्रसाद चढ़ाया गया। प्रधानमंत्री के 72 वें जन्मदिन पर 72 बटुकों को अंग वस्त्र प्रसाद देकर सम्मानित भी किया गया। इसके पश्चात मुमुक्षु भवन में रह रहे वृद्ध जनों को भी दैनिक उपयोग की चीजें उपहार स्वरूप भेंट की गई और प्रधानमंत्री के दीर्घायु की कामना की गई। 

यह भी पढ़ें : पीएम मोदी जन्मदिन : छायाचित्र प्रदर्शनी का सीएम योगी ने किया उद्घाटन

 

Share this story