मुरादाबाद : स्वच्छता मानक पर खरा उतरने वाले 35 स्कूलों को मिला पुरस्कार

मुरादाबाद : स्वच्छता मानक पर खरा उतरने वाले 35 स्कूलों को मिला पुरस्कार

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

मुरादाबाद। शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार के द्वारा विद्यालयों में स्वच्छता अभियान को बढ़ावा देने के लिए चल रहे अभियान में मानक पर खरा उतरने वाले 35 स्कूलों के प्रधानाध्यापक और शिक्षकों को स्वच्छता पुरस्कार देकर कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी शैलेंद्र सिंह ने सम्मानित किया। जिलाधिकारी ने कार्यक्रम की शुरुआत मां सरस्वती की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्वलित कर किया।

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी बुद्ध प्रिय सिंह ने स्वच्छता पुरस्कार अभियान में जिले की प्रगति आख्या प्रस्तुत की। उन्होंने बताया कि जिले से कुल 2226 आवेदन किए गए थे, जिसमे से 1601 विद्यालय फाइनल राउंड में पहुंचे।

जिसमें ऑल ओवर केटेगरी में आठ और उप श्रेणी में 27 विद्यालयों को विजेता घोषित किया गया। इसके अलावा स्वच्छ पेयजल की व्यवस्था व अन्य मानकों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले आठ ग्राम प्रधानों को भी प्रशस्ति पत्र देकर उनका उत्साहवर्धन किया गया।

स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार

जिलाधिकारी ने कहा कि दैनिक जीवन के साथ-साथ विद्यालयों में स्वच्छता का महत्व है। केंद्र सरकार के द्वारा शौचालय, स्वच्छ पेयजल आदि योजनाओं को कल्याणकारी व जनता के लिए लाभकारी बताया। जिलाधिकारी ने स्वच्छता सर्वेक्षण अभियान में जनपद से सर्वाधिक 252 आवेदन करने पर खण्ड शिक्षा अधिकारी नगर क्षेत्र को सम्मानित किया।

कार्यक्रम में परियोजना निदेशक सतीश कुमार मिश्रा, जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ. अरुण कुमार दुबे, जिला पंचायत राज अधिकारी आलोक कुमार, खण्ड शिक्षा अधिकारी नगर क्षेत्र नरेंद्र कुमार, जिला समन्वयक हर्ष वर्धन कपिल, अखिलेश सागर, प्राथमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष सर्वेश कुमार शर्मा, राहुल शर्मा, मो. आरिफ, इकमान अली, हरन्दन प्रसाद, तेजपाल सिंह, तारा सिंह, रत्नेश बाला सहित काफी संख्या में विद्यालयों के प्रधानाध्यापक मौजूद रहे।

Share this story