यूपी में लेखपालों ने किसानों को मुआवजे के नाम पर घूस देने के लिए अपने गुर्गों को काम पर लगाया

यूपी में लेखपालों ने किसानों को मुआवजे के नाम पर घूस देने के लिए अपने गुर्गों को काम पर लगाया

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ
 

झांसी। यूपी में लेखपालों ने किसानों को मुआवजे के नाम पर घूस देने के लिए अपने गुर्गों को काम पर लगाया है। जो किसान मुआवजे के एवज में घूस नहीं दे रहा उसे बहाने बनाकर टरका दिया जा रहा है। ऐसा ही एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है, जिसमें लेखपाल का गुर्गा किसानों से घूस की वसूली कर रहा हैं। मामला  झांसी जनपद में इस बार जहां बेमौसम बरसात ने किसानों की कमर तोड़ दी तो ठीक दूसरी तरफ यह घूसखोर लेखपालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं साबित हो रही।  बारिश की वजह से बर्बाद हुई फसल के मुआवजे के लिए लेखपालों ने रिश्वतखोरी का नया तरीका खोज लिया है।  

पूरा मामला झांसी के टहरौली तहसील का है।  इस बार बेमौसम बरसात ने कई फसलों को चौपट कर दिया था। जिसके मुआवजे की व्यवस्था सरकार ने उपलब्ध करा दी है, लेकीन वसूलीदार लेखपाल कहां पीछे रहने वाले थे। लेखपालों के लिए किसानों पर आई आपदा अब बड़े अवसर में तब्दील हो गई है। इस बार झांसी जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में लेखपालों ने अपने ‘मुन्नाभाई’ मैदान में उतार दिए हैं जो वसूली से रोज झोला भरके लेखपाल साहब के घर पहुंचा रहे हैं। किसानों को अपने ही मुआवजे के लिए घूस देनी पड़ रही है। जो नहीं दे रहे हैं, उन्हे बस बहाने बनाकर टहला रहे हैं।
 

वीडियो में लड़का लेता दिख रहा घूस
ऐसा नहीं है कि शीर्ष अधिकारियों को इसकी जानकारी न हो। अब तक झांसी में जितने भी लेखापाल घूस लेते पकड़े गए हैं, सभी ने बताया कि उन्हें कुछ हिस्सा शीर्ष अधिकारियों को भेजना पढ़ता है।   यह बात कुछ महीने पहले बबीना के एक लेखपाल ने कहा था। लेखपाल के गुर्गे का किसान से घूस लेते हुए वीडियो टहरौली तहसील का बताया जा रहा है। वीडियो में जो लड़का रुपए ले रहा है, उसे लेखपाल ने उगाही के लिए रखा है। लड़का लेखपाल के रिश्ते का भाई बताया जा रहा है। साथ ही लेखपाल भी उसी मौजे में तैनात हैं।

 

वायरल वीडियो पर किसी अधिकारी ने नहीं की टिप्पणी
लेखपाल की ईमानदारी देखिए, वो खुद घूस ले नहीं रहे है। वजह लेखपाल ने शुद्ध अंतः करण से शपथ ली थी कि हम किसानों से रिश्वत नहीं लेंगे। पूरी ईमानदारी से काम करेंगे। ऐसे में किसानों से काम के बदले रिश्वत से हाथ काले न हो जाएं और कैमरे में कैद न हो जाए, बड़े हुक्मरान की नजर में एकदम ईमानदार साबित होते रहे, इसके लिए घूसखोर लेखपालों ने तहसील में प्राइवेट घूसखोर गुर्गों को हायर कर लिया। लेखपाल के हायर किए गए घूसखोर गुर्गे कैसे किसानों से उनके कामों के एवज में रिश्वत मांगते है, इसका वीडियो सोशल मीडिया में जमकर वायरल हो रहा है। हालांकि अभी तक इस वायरल वीडियो के बाबत किसी भी अधिकारी का कोई बयान नहीं आया है। न्यूजपॉइंट24 वायरल वीडियो की पुष्टि नही करता है ।

 

यह भी पढ़ें : बरेली-नैनीताल हाईवे पर बड़ा हादसा, ट्रक में घुसी कार, युवती समेत तीन लोगों की मौत

Share this story