लखीमपुर खीरी सामूहिक दुष्कर्म : सीएम योगी के निर्देश पर पुलिस का ताबड़तोड़ एक्शन, आला अधिकारियों को कड़ा एक्शन लेकर दोषियों पर कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए  

Preparations for setting up of Nagar Panchayats in villages with population of more than 20 thousand in the state, Yogi government sought proposals from the district magistrates
उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी जिले में दो दलित बहनों के पेड़ से लटके शव मिलने के मामले में एक बार फिर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की संवेदनशीलता देखने को मिली है। गोरखपुर के दौरे पर उनको देर शाम जब घटना की सूचना मिली तो तत्काल पुलिस के आला अधिकारियों को कड़ा एक्शन लेकर दोषियों पर कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए और खुद पूरे मामले की मॉनिटरिंग करते रहे।

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

 
लखनऊ। उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी जिले में दो दलित बहनों के पेड़ से लटके शव मिलने के मामले में एक बार फिर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की संवेदनशीलता देखने को मिली है। गोरखपुर के दौरे पर उनको देर शाम जब घटना की सूचना मिली तो तत्काल पुलिस के आला अधिकारियों को कड़ा एक्शन लेकर दोषियों पर कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए और खुद पूरे मामले की मॉनिटरिंग करते रहे।

पुलिस ने भी पूरी मुस्तैदी दिखाते हुए घटना के 24 घंटों के अंदर नामजद समेत सभी छह अभियुक्तों को गिरफ्तार कर लिया। जब पूरा देश सो रहा था, तब उत्तर प्रदेश पुलिस लखीमपुर खीरी में अपराधियों की तलाश में लगातार दबिश दे रही थी। आखिरकार सुबह सभी अपराधी सलाखों के पीछे पहुंच गए।
 
मुख्य आरोपी के साथ हुई पुलिस की मुठभेड़
बुधवार शाम को लखीमपुर जिले के थाना निघासन क्षेत्र में ग्राम तमोलिनपुरवा में दो लड़कियों के शव पेड़ पर टंगे हुए पाए गए थे। एडीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार ने बताया कि घटना में तत्काल लड़कियों की मां की तहरीर पर अभियोग पंजीकृत करते हुए वैज्ञानिक अन्वेषण के जरिए छह अभियुक्तों जुनैद, सुहैल, छोटे, हफीजुररहमान, करीमुद्दीन एवं छोटू को गिरफ्तार किया गया है। इसमें मुख्य अभियुक्त जुनैद पुलिस मुठभेड़ में गिरफ्तार हुआ है।

जुनैद के पास मिला असलहा और कारतूस
पुलिस के मुताबिक, गुरुवार को सुबह 8.34 पर थाना क्षेत्र निघासन में स्थानीय निघासन पुलिस व स्वाट टीम के साथ मुठभेड़ में अभियुक्त जुनैद पुत्र इसराइल से एक 315 बोर का तमंचा और 2 जिंदा कारतूस और एक खोखा बरामद किया गया। घटना में प्रयुक्त मोटरसाइकिल को भी बरामद कर लिया गया। मुठभेड़ के दौरान मौके से अन्य अभियुक्त सुहेल व हफीजुररहमान को भी गिरफ्तार किया गया। इनसे पूछताछ में अन्य अभियुक्तों छोटे पुत्र मझले व करीमुद्दीन पुत्र कलामुद्दीन को भी गिरफ्तार किया गया। एफआईआर में नामजद अभियुक्त छोटू गौतम पुत्र चेतराम गौतम को भी स्थानीय पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया।

पूरी रात दबिश देती रही यूपी पुलिस
घटना संज्ञान में आते ही पुलिस ने मृतक लड़कियों की मां की लिखित तहरीर पर देर रात एक बजे थाना निघासन में धारा 302, 323, 452, 376 व 3/4 पाक्सो एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज किया। मुकदमा दर्ज करने के बाद पूरी रात पुलिस ने सूचना के आधार पर अलग-अलग ठिकानों पर दबिश दी। एक तरफ, जहां स्थानीय पुलिस पूरी रात दबिश पर दबिश दे रही थी तो दूसरी तरफ, प्रदेश के आला पुलिस अधिकारी भी पूरी रात जागकर मामले की मॉनिटरिंग कर रहे थे।

मौके पर पहुंचे आला अधिकारी
एडीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार के अनुसार, देर शाम यह मामला पुलिस के संज्ञान में आया। उसके बाद उत्तर प्रदेश पुलिस तत्काल प्रभाव से सक्रिय हो गई। स्थानीय पुलिस के अलावा लखनऊ से आईजी रेंज लक्ष्मी सिंह को फौरन घटनास्थल के लिए रवाना कर दिया गया। एसपी लखीमपुर संजीव सिन्हा की अगुआई में त्वरित गति से कार्रवाई की गई। सभी फोरेंसिक एविडेंस देखे गए। शवों का पोस्टमार्टम विशेषज्ञ डॉक्टरों के पैनल द्वारा वीडियोग्राफी के तहत किया गया है। शव परिजनों के सुपुर्द कर दिए गए हैं, जिनका अंतिम संस्कार रीति-रिवाजों के जरिए किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने ली पल-पल की जानकारी
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पूरे मामले की निगरानी करते रहे। गोरखपुर दौरे अपने व्यस्त कार्यक्रम के बीच उन्होंने देर शाम आला अधिकारियों से मामले की जानकारी ली। इसके बाद बिना देरी किए पुलिस को मामले में एक्शन लेने की छूट दी। स्पष्ट निर्देश दिए गए कि प्रदेश की बेटियों के साथ हुई इस हृदय विदारक घटना को अंजाम देने वाला कोई भी अपराधी बचना नहीं चाहिए। सभी को 24 घंटे के अंदर जेल की सलाखों के पीछे पहुंचाया जाए। मुख्यमंत्री ने मृतक बेटियों के परिवारीजन के प्रति अपनी संवेदना भी जाहिर की। वो देर रात तक मामले में अधिकारियों से जानकारी लेते रहे।

यह भी पढ़ें : लखीमपुर खीरी सामूहिक दुष्कर्म : पीड़ित लड़कियों के परिवार ने रखी तीन मांग, जिलाधिकारी के आश्वासन के बाद अंतिम संस्कार पर तैयार
 

Share this story