योगी सरकार में मिलेगा कार में घर जैसा माहौल:कैरेवान मोटर होम में होंगी हाईटेक सुविधाएं, पर्यटन को बढ़ावा दे रही योगी सरकार

 

योगी सरकार में मिलेगा कार में घर जैसा माहौल:कैरेवान मोटर होम में होंगी हाईटेक सुविधाएं, पर्यटन को बढ़ावा दे रही योगी सरकार

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ   

लखनऊ। योगी सरकार उत्तर प्रदेश में आने वाले पर्यटकों को चलता-फिरता और होटल जैसी सुविधाओं वाला घर देने की तैयारी में है। इस चलते-फिरते घर में एक किचन भी होगा जिसमें आप अपना मन पसंद पकवान बना सकते हैं। पर्यटन नीति 2022-2032 में सरकार कैरेवान मोटर होम और पार्क की सुविधा देने जा रही है।

इससे एक तरफ जहां पर्यटकों को अत्याधुनिक सुविधाओं का लाभ मिलेगा। वहीं दूसरी तरफ प्रदेश में रोजगार एवं स्वरोजगार के नए अवसर भी मिलेंगे। मुख्यमंत्री योगी की मंशा है कि पर्यटन के लिहाज से उत्तर प्रदेश घरेलू एवं वैश्विक पर्यटकों के लिए फेवरेट डेस्टिनेशन बने। इसके लिए वह धार्मिक पर्यटन स्थलों का सुन्दरीकरण करने के साथ ही देश-दुनिया के नए कॉन्सेप्ट को भी अपना रहे हैं।

विदेशों के बाद अब UP में भी होगा कैरेवान मोटर होम
कैरेवान मोटर होम अपने आप में नया कॉन्सेप्ट है, जो विदेशों और देश के कुछ राज्यों में काफी फेमस है। उत्तर प्रदेश में कैरेवान सुविधा शुरू हो इसके लिए सरकार निवेशकों से बात कर रही है। कैरेवान के लिए नई पर्यटन नीति में सब्सिडी की व्यवस्था भी दी जाएगी। अगर कोई निवेशक इस सुविधा को प्रदेश में शुरू करने के लिए निवेश करता है तो सरकार की तरफ से अनुमन्य कैपिटल पर 20 प्रतिशत की सब्सिडी या अधिकतम 20 लाख रुपए की छूट दी जाएगी। साथ ही पर्यटन विभाग में रजिस्ट्रेशन नि:शुल्क होगा।

बुंदेलखंड से शुरु होगी यह योजना

यह बुंदेलखंड में ओरछा का किला है। सालभर ये जगह पर्यटकों से भरी रहती है।


मोटर होम के साथ ही सरकार कैरेवान पार्क बनवाने की तैयारी में है जहां पर कैरेवान मोटर की पार्किंग की जा सके। पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर यह दोनों सुविधाएं ऐतिहासिक, प्रकृति और सांस्कृतिक धरोहरों को अपने में समेटे बुंदेलखंड में शुरू करने की योजना है। यही नहीं सरकार कैरेवान मोटर का संचालन करने वाले लोगों को आरटीओ रजिस्ट्रेशन में छूट देने की योजना भी बना रही है।

कैसी होगी कैरवान मोटर

बैडरुम से लेकर किचन तक होंगी सारी सुविधाएं।


कैरेवान में दो लोगों के ठहरने की व्यवस्था होगी। इसमें सोफा-कम-बेड, फ्रिज और माइक्रोवेव ओवन के साथ डाइनिंग टेबल वगैरह होंगे। शौचालय भी इसके अंदर इनक्लूड होगा। यही नहीं, इसमें एयर-कंडीशन, इंटरनेट कनेक्टिविटी, ऑडियो-वीडियो सर्विसेस, चार्जिंग सिस्टम और जीपीएस जैसी तमाम जरूरी सुविधाएं होंगी।

पर्यटक स्थल के तौर पर विकसित होगा कैरवान पार्क
कैरेवान पार्क को पर्यटक स्थल के तौर पर विकसित किया जाएगा। जहां पर कैरेवान मोटर को पार्क करने के साथ ही चार्जिंग और अन्य सुविधाएं भी होंगी। यही नहीं पार्क का विकास इस तर्ज पर किया जाएगा कि पर्यटक घूमने-फिरने के साथ-साथ पिकनिक का भी आनंद ले सकेंगे।

यह भी पढ़ें :  डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य सीतापुर पहुंचे:ललिता देवी मंदिर में की पूजा अर्चना, अमृत सरोवर का करेंगे निरीक्षण

Share this story