हरदोई: एम्बुलेंस घोटाला, फर्जी केस दिखा कर सरकार को लगाई करोड़ों की चपत, जांच में हुआ खुलासा

हरदोई: एम्बुलेंस घोटाला, फर्जी केस दिखा कर सरकार को लगाई करोड़ों की चपत, जांच में हुआ खुलासा

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

हरदोई। 13,708 फर्ज़ी केस दिखा कर 6 करोड़,16 लाख, 86 हज़ार रुपए का घोटाला सामने आया है। एम्बुलेंस-102 की आड़ में सरकार को लगाई गई करोड़ों की चपत लगाने का खुलासा हुआ तो ज़िम्मेदारों के कान खड़े हो गए।

माना जा रहा है कि जब इस तरह सिर्फ हरदोई ज़िले में 90 दिनों की रिपोर्ट के मुताबिक करोड़ों का घोटाला किए जाने की बात सामने आई है,तो फिर बाकी 74 ज़िलों में सरकार को अरबों की चोंट पहुंचाई गई होगी। इससे इंकार नहीं किया जा सकता है।

बताते चलें कि तत्कालीन सरकार ने 2012 में संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देने के लिए एम्बुलेंस सेवा-102 की शुरुआत की थी। इस सेवा के तहत प्रसूता को नज़दीकी स्वास्थ्य केंद्र तक ले जाना और फिर जच्चा-बच्चा को सुरक्षित उनके घर तक पहुंचाना होता है।

सरकार एक केस पर सेवा प्रदाता कंपनी को 45 सौ का भुगतान करती है। दाल में कुछ काला नहीं,बल्कि पूरी दाल काली दिखाई देने पर स्वास्थ्य महकमें ने मार्च, अप्रैल और मई की जांच कराई। कराई गई जांच में चौंकाने वाली बात सामने आई है।

इन तीन महीनों में 19 ब्लाक को मिला कर 20 सेंटरों से 29,110 केस होना बताए गए थे। जबकि की गई जांच में 15,402 केस सही पाए गए,जबकि 13,708 केस फर्ज़ी निकले। इस तरह सेवा प्रदाता कंपनी ने सरकार को 6 करोड़, 16 लाख और 86 हज़ार रुपए का चूना लगाया है।

माना जा रहा है कि जब अकेले हरदोई में करोड़ों का घोटाला सामने आया है तो फिर बाकी बचे 74 ज़िलों में अरबों-खरबो का घोटाला हुआ होगा। ज़िम्मेदार ही नहीं हर कोई इससे इंकार नहीं कर रहा है।

शासन को भेजी गई रिपोर्ट

एम्बुलेंस घोटाला सामने आने पर स्वास्थ्य महकमें में हड़कंप मचा हुआ है। इस बारे में कार्यवाहक सीएमओ डा.देशदीपक पाल का कहना है कि की गई जांच की सारी जानकारी और जांच रिपोर्ट शासन को भेजी जा चुकी है। शासन के दिशा-निर्देशों के तहत ही आगे की कार्रवाई की जाएगी।

दोनों हाथों से की गई लूट

एम्बुलेंस सेवा-102 हो या 108, इनके नाम पर दोनों हाथों से लूट की गई। अक्सर इस तरह की शिकायतें सामने आती रही कि मरीज़ो से जबरन पैसा वसूला जाता है।

ऐसा नहीं, ज़िम्मेदारों को भी इसकी पूरी जानकारी रहती थी। लेकिन मामला सेवा प्रदाता कंपनी से जुड़ा होता है,इस वजह से स्याह हो या सफेद, कोई कुछ भी नहीं बोलता है।

यह भी पढ़ें :  पीलीभीत: तार टकराए तो भड़क उठी चिंगारी, मचा हड़कंप, देखें वीडियो

Share this story