गोरखपुर : इस्लामियां काॅलेज ऑफ कामर्स की छत गिरी, दो मजदूर दबे, मुख्यमंत्री ने लिया संज्ञान

Gorakhpur: Roof of Islamia College of Commerce collapsed, two laborers buried, Chief Minister took cognizance

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ
 

 लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर में इस्लामियां कॉलेज में निर्माणाधीन भवन की छत गिरने की घटना का संज्ञान लिया है। मुख्यमंत्री ने घायलों के शीघ्र स्वस्थ्य होने की कामना की है। इसके साथ ही जिलाधिकारी और पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों को मौके पर जाकर राहत कार्य को युद्धस्तर पर कराने के निर्देश दिए है।

इस्लामिया कॉलेज ऑफ कॉमर्स बक्शीपुर के कॉलेज में बिल्डिंग का निर्माण हो रहा था। छत ढालने के लिए लिफ्ट से मजदूर मैटेरियल ऊपर ले जा रहे थे। लेकिन इस बीच शाम लगभग सात बजे निर्माणाधीन छत का कमजोर स्ट्रैक्चर टूट गया और छत अचानक गिर गई। इसमें दो मजदूर दब गए। एक घायल मजदूर को बाहर निकाल कर अस्पताल भेजा गया, जबकि करीब दो घंटे के रेस्क्यू के बाद दूसरे मजदूर को भी बाहर निकाल लिया गया है। उसे गंभीर चोटें आई हैं। इलाज के लिए अस्पताल भेजा गया है।

इस्लामियां काॅलेज ऑफ कामर्स की छत गिरने से दो मजदूर दब गए
कोतवाली इलाके के बक्शीपुर में बुधवार की देर शाम इस्लामियां काॅलेज ऑफ कामर्स की छत गिरने से दो मजदूर दब गए। पुलिस और रेस्क्यू टीम ने श्रमिकों को मलबे से निकालकर अस्पताल भेजा गया।

पुलिस के मुताबिक बुधवार को काॅलेज में बिल्डिंग का निर्माण हो रहा था। छत ढालने के लिए लिफ्ट से मजदूर मटेरियल उपर ले जाया रहा था। लेकिन इस बीच शाम लगभग सात बजे निर्माणाधीन छत का कमजोर स्ट्रैक्चर टूट गया और छत अचानक गिर गई। सूचना मिलने पर कमिश्नर के अलावा जिले के कई आला अधिकारी, पुलिस और रेस्क्यू टीम मौके पर पहुंच गई और घायलों को निकालकर अस्पताल पहुंचाया।

इस संबंध में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डॉ गौरव ग्रोवर ने बताया कि घटना में दो मजदूर दब गए थे। एक मजदूर को पहले निकाल लिया गया जबकि दूसरे मजदूर को निकालने के लिए एनडीआरएफ, एसडीआरएफ एवं पुलिस को मशक्कत करनी पड़ी। उन्होंने बतायाकि जिस समय हादसा हुआ था, उस वक्त छत पर दो मजदूर थे। एक घायल मजदूर की पहचान 62 साल के प्रमोद के रूप में हुई है। वह पिपराइच इलाके का रहने वाला है और दूसरा का 25 साल है।

इस्लामिया कॉलेज की छत गिरने की जांच के लिए समिति गठित

जिलाधिकारी डॉ गौरव ग्रोवर ने बक्शीपुर स्थित इस्लामिया कॉलेज आफ कॉमर्स में निर्माणाधीन भवन की छत गिरने मामले की जांच के लिए एक समिति का गठन किया है। जिलाधिकारी डॉ ग्रोवर ने इस जांच समिति को घटना की विस्तृत जांच करने का निर्देश दिया है। जांच के बाद उत्तरदायित्व निर्धारित करने वाली समिति की आख्या पर कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। य़ह समिति नगर मजिस्ट्रेट की अगुवाई में जांच करेगी। जांच समिति में नगर मजिस्ट्रेट के अलावा लोक निर्माण विभाग के प्रांतीय खंड के अधिशासी अभियंता और लोक निर्माण विभाग निर्माण खंड भवन के अधिशासी अभियंता शामिल हैं।

Share this story