यूपी के इन 4 जिलों में होगी जी-20 सम्मेलन की बैठक, मुख्य सचिव ने की तैयारियों की समीक्षा

यूपी के इन 4 जिलों में होगी जी-20 सम्मेलन की बैठक, मुख्य सचिव ने की तैयारियों की समीक्षा

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में फरवरी-2023 में जी-20 सम्मेलन आयोजित किया जाएगा। बता दें कि सम्मेलन में यूपी के चार शहरों आगरा, लखनऊ, वाराणसी, ग्रेटर नोएडा में विभिन्न विषयों पर बैठक होगी।

वहीं सम्मेलन में आने वाले विभिन्न देशों के प्रतिनिधियों को काशी, अयोध्या, मथुरा, आगरा, बुंदेलखंड के धार्मिक और ऐतिहासिक स्थलों का भ्रमण भी कराया जाएगा। इसके लिए सभी तैयारियां शुरू कर दी गई हैं।

बीते शुक्रवार को मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश्रा ने लोकभवन में आयोजित बैठक में जी-20 सम्मेलन के भव्य आयोजन और इसकी तैयारी एक महीने पहले शुरू करने के निर्देश दिए हैं।

जी-20 सम्मेलन की शुरू हुई तैयारियां

मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश्रा ने जी-20 सम्मेलन में आने वाले प्रतिनिधियों के स्वागत, उनके ठहरने के लिए होटल, शहर की सजावट, परिवहन, इंटरनेट कनेक्टिविटी, चिकित्सा व सुरक्षा की समुचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं।

मुख्य सचिव ने कहा कि एयरपोर्ट सहित पूरे शहर की सफाई व्यवस्था को दुरुस्त रखने, आयोजन स्थल और रूट की मैपिंग के साथ सिक्योरिटी प्लान तैयार करने के भी निर्देश दिए। जिससे कि किसी भी आगंतुक को कोई दिक्कत नहीं हो पाए।

बता दें कि लोकभवन में हुई इस बैठक में नगर विकास विभाग के प्रमुख सचिव अमृत अभिजात, प्रमुख सचिव पर्यटन मुकेश कुमार मेश्राम, सचिव नगर विकास रंजन कुमार सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।  

चार जिलों में की जाएंगी 11 बैठकें

नगर विकास विभाग के सचिव रंजन कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि जी-20 सम्मेलन के लिए 4 जिलों में कुल 11 बैठक आयोजित की जाएंगी। उन्होंने बताया कि 9-10 जनवरी को आगरा, 13 से 15 जनवरी तक वाराणसी और 28-29 अगस्त को वाराणसी में बैठक होगी।

इसके अलावा कुल 11 बैठकों में वित्तीय, शेरपा और इंगेजमेंट ट्रैक से जुड़े 11 विषयों पर बैठक होगी। वहीं इंगेजमेंट सिविल सोसायटी, बिजनेस-20, यूथ-20 की भी बैठक होगी। इस सम्मेलन में आमंत्रित प्रतिनिधियों के अलावा भी उस फील्ड से जुड़े लोग सुझाव दे सकते है।

Share this story