थानों में दिव्यांगजन अधिनियम 2016 लागू कराने के लिए दिव्यांगों ने किया चक्का जाम

 थानों में दिव्यांगजन अधिनियम 2016 लागू कराने के लिए दिव्यांगों ने किया चक्का जाम

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ 

कानपुर। राष्ट्रीय विकलांग पार्टी ने गुरुवार को दिव्यांगजन अधिनियम 2016 को सभी थानों में लागू करने के लिए सड़क जामकर विरोध जताया। इसके साथ ही दिव्यांगजन सशक्तिकरण कार्यालय परिसर में अनाधिकृत वाहनों के प्रवेश पर रोक लगाने की मांग की गई, ताकि दिव्यांगजनों के सुगम्य आवागमन की व्यवस्था बहाल हो सके।

पुलिस कमिश्नर ने दिव्यांगजन सशक्तिकरण कार्यालय में सिपाही तैनात कर अनाधिकृत वाहनों के प्रवेश पर रोक लगाने व दिव्यांगजन अधिनियम 2016 का अनुपालन सभी थानों में लागू करने का आश्वासन दिया, जिसके बाद जाम समाप्त कर दिया गया। एसीपी रंजीत कुमार ने पुलिस आयुक्त बीपी जोगदंड से वार्ता करवाया।

पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव वीरेन्द्र कुमार ने कहा कि पुलिस प्रशासन दिव्यांगजनों की बराबर उपेक्षा कर रहा है। पुलिस आयुक्त व संयुक्त पुलिस आयुक्त को अनेकों बार मांगे पूरी करने के लिए ज्ञापन दिया गया, लेकिन आज तक कोई कार्यवाही नहीं हुयी।

थानों में दिव्यांगजनों की सुनवाई नहीं होती है। उत्पीड़न की रिपोर्ट दर्ज करने के लिए दर-दर की ठोकरें खानी पड़ती हैं। दिव्यांगजन अधिनियम 2016 को लागू हुए छह साल हो गए लेकिन आज तक किसी भी थाने में दिव्यांगजन अधिनियम के तहत एक भी एफआईआर दर्ज नहीं हुयी।

अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने 7-9-2020 में दिव्यांगजन अधिनियम 2016 का अनुपालन करने का आदेश दिया था लेकिन जिला स्तर पर आज तक कोई कार्यवाही नहीं हुई। वीरेन्द्र कुमार ने कहा कि दिव्यांगजनों की उपेक्षा को अब बर्दाश्त नहीं किया जायेगा।

इस दौरान तन्मय श्रीवास्तव, राहुल कुमार, आनन्द तिवारी, अल्पना कुमारी, अशोक कुमार, प्रमोद मिश्रा, अरविन्द सिंह, गुड्डी दीक्षित, गौरव कुमार, वैभव दीक्षित, बंगाली शर्मा, जितेन्द्र गुप्ता, विजय कुमार कुशवाहा, अर्जुन कुमार, दिलीप कुमार आदि मौजूद रहें।
 

Share this story