इटावा: थाईलैंड की थाई प्रजाति के अमरूद की बागवानी करेंगी महिलाएं

इटावा: थाईलैंड की थाई प्रजाति के अमरूद की बागवानी करेंगी महिलाएं

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

इटावा। उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के सहयोग से जिले के सात गांवों की महिलाएं थाईलैंड देश की उन्नत नस्ल थाई अमरूद की बागवानी करेंगी।

इस अमरूद की विशेषता यह है कि कम लागत में तैयार हो जाता है। इस पर पूरे साल फल आते रहते हैं। आजीविका मिशन से  संपोषित स्वयं सहायता समूह की महिलाओं ने शुक्रवार को   थाई अमरूद का बगवानी का शुभारंभ किया। 

Untitled(9)

उपायुक्त स्वरोजगार बृजमोहन अम्बेड  ने बताया कि विकासखंड जसवंतनगर में ग्राम पंचायत धरवार में नारायण हरि स्वयं सहायता समूह की रेशमा देवी के खेत में थाई अमरूद खेती की शुरूआत की है।

बागवानी से  समूह की महिलाओं की आय में वृद्धि होगी। प्रायोगिक तौर पर जनपद के  विकास खंड बढ़पुरा, जसवंतनगर, बसरेहर, ताखा, चकरनगर,महेवा के सात गांवो में शुभारंभ किया जा रहा है। इसकी सफलता के बाद अन्य जगहों पर किया जाएगा।

इसके पौधे छोटे किंतु फल बहुत बड़े होते हैं। एक वर्ष के अंदर फल आना शुरू हो जाएगा। यह प्रजाति वर्ष भर फल देती है। जिससे गर्मी के मौसम में फलों का मूल्य तीन गुना ज्यादा मिलता है।

इस मौके पर जिला मिशन प्रबंधक  दीपेन्द्र सिंह तोमर, खंड विकास अधिकारी प्रतिमा शर्मा, महेश कुमार,बाबू सिंह, प्रवीण कुमार,  रेनू, ज्योति, वरुण यादव,गुड़िया, दीप्ति,  विनीता, उमा, सरिता, शकुंतला आदि उपस्थित रहे ।

Share this story