दिव्यांग क्रिकेटः प्रधानमंत्री मोदी को समर्पित वाराणसी में पहला अंतरराष्ट्रीय मैच 24 सितंबर को, बीएचयू आईआईटी मैदान में पूरी तैयारी

दिव्यांग क्रिकेटः प्रधानमंत्री मोदी को समर्पित वाराणसी में पहला अंतरराष्ट्रीय मैच 24 सितंबर को, बीएचयू आईआईटी मैदान में पूरी तैयारी

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

वाराणसी। ऑल इंडिया दिव्यांग क्रिकेट एसोसिएशन व दिव्यांग क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ऑफ इंडिया के बैनर तले बीएचयू के आईआईटी मैदान पर 24 सितम्बर को दिव्यागाें का पहला अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच खेला जायेगा।

उद्घाटन मैच में भाग लेने के लिए बांग्लादेश के दिव्यांग क्रिकेटरों की टीम 23 सितम्बर को वाराणसी पहुंच रही है। मैत्री कप के नाम से आयोजित इस मैच में हिस्सा लेने के लिए 20 सदस्यीय दिव्यांग क्रिकेट खिलाड़ियों की भारतीय टीम का चयन हो चुका है।

ये जानकारी बुधवार को आयोजित पत्रकार वार्ता में ऑल इंडिया दिव्यांग क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष डाॅ. उत्तम ओझा,महासचिव डॉ. संजय चौरसिया ने दी। दोनों पदाधिकारियों ने बताया कि वाराणसी के सांसद और देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्म दिवस पर आयोजित सेवा पखवाड़ा में भारत.बांग्लादेश के बीच दिव्यांगों का देश में पहला अंतरराष्ट्रीय एक दिवसीय 50 ओवर का मैच खेला जायेगा।

इस खेल में भाग लेने के लिए अंतरराष्ट्रीय एथलीट पैरा ओलंपिक भारत की अध्यक्ष अर्जुन अवार्ड एवं मेजर ध्यान चंद पुरस्कार प्राप्त पद्मश्री दीपा मलिक भी आ सकती है। उत्तम ओझा ने बताया कि इस शृंखला में तीन टी 20 मैच रांची व एक टेस्ट मैच लखनऊ में खेला जाएगा।

इस खेल से जहां दिव्यांग खिलाड़ियों में आत्मविश्वास पैदा होगा। वहीं, दोनों देशों के रिश्ते में भी सुधार होगा। दिव्यांग क्रिकेट आयोजन पिछले 5 वर्षों से काशी में होता आ रहा है जो राष्ट्रीय स्तर का आयोजन होता था।

यह पहला अवसर है जब अंतरराष्ट्रीय मैच होने जा रहा है। इस शृंखला में टी 20 मैच रांची में व एक टेस्ट मैच लखनऊ में होगा। पूरे आयोजन के लिए राजेश पांडेय को संयोजक नियुक्त किया गया है।

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने मैच के लिए शुभकामना का वीडियो संदेश भी भेजा है। जिसे मैच के दौरान दिखाया जाएगा। वार्ता में टूर्नामेंट की विजेता एवं उपविजेता को दी जाने वाली ट्राॅफी का भी अनावरण किया गया।

Share this story