बरेली: डॉ. लालजी प्रसाद निर्मल ने मोदी-योगी को बताया दलितों का सच्चा मित्र

बरेली: डॉ. लालजी प्रसाद निर्मल ने मोदी-योगी को बताया दलितों का सच्चा मित्र

Newspoint24/ newsdesk / एजेंसी इनपुट के साथ

बरेली। बरेली पहुंचे उत्तर प्रदेश अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम के अध्यक्ष डॉ. लालजी प्रसाद निर्मल ने मोदी-योगी को दलितों का सच्चा मित्र बताया है। बरेली स्थित सर्किट हाऊस में मीडिया से मुखातिब होते हुए डॉ. निर्मल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की योजनाओं से दलितों का सामाजिक और आर्थिक सशक्तीकरण हो रहा है।

उन्होंने कहा कि आजादी के बाद कोई भी सरकार दलितों के विकास का एजेंडा नहीं लाई, यह पहली बार है जब दलितों के समग्र विकास के लिए बीजेपी सरकार एजेंडा लेकर आई है। वहीं उन्होंने कहा कि मोदी-योगी युग दलितों के विकास का स्वर्णिमकाल है, जिसमें शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार, आवास, स्वच्छ भारत मिशन, उज्जवला योजना, आयुष्मान भारत जैसी तमाम योजनाओं से इन वर्गों का सशक्तीकरण हो रहा है।

डॉ. निर्मल ने बताया कि केंद्र सरकार की स्टैंडअप इंडिया पॉलिसी के जरिए अनुसूचित जाति के उद्यमियों को 10 लाख से एक करोड़ रुपये तक का वित्तपोषण किया जा रहा है। वहीं पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्वरोजगार योजना से 20 हजार से 15 लाख रुपये तक कृषि और कृषि क्षेत्र, उद्योग, सेवा, व्यवसाय की परियोजनाओं के तहत वित्तीय मदद दी जा रही है।

अगर बात करें नगरीय क्षेत्र के लिए तो दुकान योजना के तहत 78 से 85 हजार रुपये तक, लांड्री एवं ड्राईक्लीनिंग योजना के लिए 1 लाख से 2 लाख 16 हजार तक की वित्तीय सहायता जोकि ब्याज मुक्त दी जा रही है। इसके अलावा अन्य तमाम योजनाओं के तहत लाभ दिया जा रहा है।

इस दौरान मीडिया के सवालों पर डॉ. निर्मल ने बताया कि मोदी सरकार दलितों का सिर्फ सशक्तीकरण ही नहीं कर रही, बल्कि बाबा साहेब डॉ. भीमराव आंबेडकर को सम्मान देने का काम भी कर रही है। आंबेडकर की जन्मस्थली- महू छावनी, शिक्षा भूमि- 10 किंग्स हेनरी रोड लंदन, दीक्षा भूमि- नागपुर, परिनिर्वाण स्थल- 26 अलीपुर रोड दिल्ली और चैत्य भूमि- जहां पर उनका अंतिम संस्कार हुआ है। इन सभी पांचों स्थानों को पंचतीर्थ घोषित कर भव्य स्मारक बनाए गए हैं।

Share this story