बाराबंकी: बदलते मौसम ने बढ़ाई बीमारियां, जिला अस्पताल की ओपीडी में लगी मरीजों की कतार

बाराबंकी: बदलते मौसम ने बढ़ाई बीमारियां, जिला अस्पताल की ओपीडी में लगी मरीजों की कतार

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

बाराबंकी। बदले मौसम के चलते जिला अस्पताल की ओपीडी में मरीजों की आमद में इजाफा हो गया है। चिकित्सक बताते हैं कि मौसम में हो रहे बदलाव और परिजनों की लापरवाही के चलते बुखार, उल्टी, दस्त व त्वचा रोग से संबंधित मरीजों की संख्या बढ़ गई है। ऐसे में डॉक्टर बच्चों और बुजुर्गों को खास ध्यान देने की सलाह दे रहे हैं।

बुधवार की सुबह से ही जिला अस्पताल की ओपीडी में डॉक्टरों के चेंबर के बाहर मरीजों की लंबी लाइनें लग गई। इन मरीजों में ज्यादातर लोग बुखार, उल्टी-दस्त व त्वचा रोग से पीड़ित थे।

आज मौसम सुबह से ही अपने तेवर नम्र रखे हैं। जिसके तहत कभी बारिश तो कभी ठंडी हवाएं चल रही है।इस बनते-बिगड़ते मौसम में भी अस्पताल की ओपीडी में मरीजों की भरमार है।

सीनियर फिजिशियन डॉक्टर कुशवाहा बताते हैं कि गर्मी में जलस्तर घटने से संक्रमणता बढ़ जाती है। ऐसे में पानी का स्वच्छ रहना बहुत जरूरी है। इसके लिए सभी लोग पानी को उबाल कर उसका सेवन करें। बच्चे या बुजुर्ग को तेज बुखार आने पर उनके माथे पर शरीर पर पानी की पट्टी रखिए।

जिससे पीड़ित का तापमान अत्याधिक नहीं होगा। अगर दस्त ज्यादा आ रही है। तो ओ आर एस का घोल लें और तत्काल किसी अच्छे चिकित्सक की सलाह लें।

त्वचा संबंधित बीमारियां भी मौसम के बदलते बढ़ गई हैं। इसके लिए घबराने की बात नहीं है। अस्पताल में पर्याप्त दवाइयां मौजूद हैं। जिनसे मरीजों को त्वचा संबंधित रोगों में जल्द लाभ मिलेगा।

Share this story