कॉरिडोर बनने के बाद आसान होंगे बांके बिहारी के दर्शन, पार्किंग समेत इन चीजों का रखा जा रहा ध्यान

कॉरिडोर बनने के बाद आसान होंगे बांके बिहारी के दर्शन, पार्किंग समेत इन चीजों का रखा जा रहा ध्यान

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ  

मथुरा। ठाकुर बांके बिहारी मंदिर के प्रस्तावित गलियारे को लेकर 322 भवनों को चिन्हित कर लिया गया है। गलियारे से मंदिर तक पहुंचने को लेकर 3 रास्ते बनाए गए हैं।

श्रद्धालुओं की सुगमता को लेकर यह तैयारी की जा रही है। इन तीन रास्तों में से एक जुगलघाट से आएगा और दूसरा विद्यापीठ से। वहीं तीसरा रास्ता जादौन पार्किंग से आएगा।

मंदिरों को संरक्षित करने का भी होगा काम

आपको बता दें कि जुगलघाट की सड़क को तकरीबन 25 मीटर तक चौड़ा किए जाएगा। जबकि विद्यापीठ की सड़क को 7 मीटर और जादौन पार्किंग की सड़क को 15 मीटर तक चौड़ा किया जाएगा।

गलियारे के दायरे को लेकर 4 प्राचीन मंदिर भी चिन्हित किया गया है। इन सभी मंदिरों को संरक्षित किया जाएगा। बीते दिनों नगर आयुक्त अनुनय झा की अगुवाई में गठित की गई 8 सदस्यीय कमेटी के द्वारा 4 दिन में 322 भवनों को चिन्हिंत किया गया है। भवनों को चिन्हित कर उनका मूल्यांकन किया जा रहा है। माना जा रहा है कि यह काम दो दिन में पूरा हो जाएगा।

पार्किंग को लेकर भी किया जा रहा इंतजाम

प्राप्त जानकारी के अनुसार आगे की कार्रवाई में भूमि अधिग्रहण किया जाएगा। गलियारे के लिए वृंदावन परिक्रमा मार्ग से जुगलघाट तक मुख्य प्रवेश द्वार बनाया जाएगा।

इस बीच गलियारे के रास्ते में आने वाली बिहारी जी की पुलिस चौकी और जुगलघाट स्थित शौचालय को भी दूसरी जगह पर शिफ्ट किया जाएगा। वहीं वाहनों की अधिकता को लेकर जो जाम की समस्या होती थी उस पर भी काम किया जा रहा है।

प्रस्तावित गलियारे के साथ ही वाहनों की पार्किंग को लेकर भी स्थल प्रस्तावित है। मौजूदा समेय में रुक्मिणी विहार में मल्टीलेवल पार्किंग है। इसी के साथ दारुख पार्किंग भी है।

यहां नगर निगम की ओर से एक और पार्किंग की व्यवस्था मार्च में शुरू होगी। इसके अतिरिक्त रामताल के अलावा यमुना पार जहांगीरपुर में भी पार्किंग स्थल प्रस्तावित है। 

Share this story