बांके बिहारी मंदिर: संकरी गलियों को चौड़ा करने का प्लान, डीएम ने बनाई 8 सदस्यीय समिति

5

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ  

मथुरा। ठाकुर बांके बिहारी मंदिर के 5 एकड़ में प्रस्तावित गलियारे के लिए संपत्ति के चिन्हांकन और उसके मूल्यांकन के लिए डीएम ने 8 सदस्यीय समिति का गठन किया है। इस समिति का अध्यक्ष नगर आयुक्त अनुनय झा को बनाया गया है। 17 जनवरी को हाईकोर्ट में प्रस्तावित सुनवाई से पहले गलियारे को लेकर समिति को रिपोर्ट सौंपनी है। 

सरकार से मांगी गई है पूरी कार्ययोजना 

कयास लगाए जा रहे हैं कि समिति आज यानि की मंगलवार से ही अपना काम शुरू कर देगी। ज्ञात हो कि ठाकुर बांके बिहारी मंदिर में भीड़ के नियंत्रण के लिए 5 एकड़ का गलियारा निर्माण करने का प्रस्ताव हाईकोर्ट प्रयागराज के द्वारा दिया गया है।

इसको लेकर हाईकोर्ट में सुनवाई भी जारी है। कोर्ट ने सरकार से इसको लेकर पूरी कार्ययोजना मांगी है। इसको लेकर कितनी जमीन चाहिए और उसके मूल्यांकन का ब्यौरा भी मांगा गया है।

इसी के चलते डीएम पुलकित खरे ने आठ सदस्यीय टीम गठित की है। यह टीम गलियारा कहां से कहां तक जाएगा, उसमें आने वाली भूमि के चिन्हांकन और मूल्यांकन के लिए गठित हुई है। 

ये अधिकारी टीम में शामिल 

कमेटी के अध्यक्ष नगर आयुक्त अनुयन झा हैं और अपर जिलाधिकारी राजस्व, सचिव मथुर-वृंदावन विकास प्राधिकरण, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग, एआइजी स्टांप, भूमि आध्याप्ति अधिकारी, उप जिलाधिकारी सदर, क्षेत्राधिकारी सदर को भी इसमें शामिल किया गया है।

जल्द ही कमेटी अपनी रिपोर्ट देगी और उसे 17 जनवरी को सुनवाई के दौरान कोर्ट में पेश किया जाएगा। गौरतलब है कि बांके बिहारी मंदिर परिसर के पास संकरी गलियों में भक्तों का हुजूम उमड़ता है और उससे तमाम श्रद्धालुओं को दिक्कत होती है।

पुलिस प्रशासन को भी यहां भीड़ नियंत्रित करने में परेशानियों का सामना करना पड़ता है। कई बार भीड़ के चलते यहां पर हादसे भी सामने आ चुके हैं। जन्माष्टमी और नव वर्ष जैसे खास अवसरों पर यहां भारी संख्या में भक्तों का आना होता है।

Share this story