अयोध्या: माध्यमिक विद्यालयों के सवा सौ तदर्थ शिक्षकों की दीपावली फीकी, नहीं मिला वेतन

अयोध्या: माध्यमिक विद्यालयों के सवा सौ तदर्थ शिक्षकों की दीपावली फीकी, नहीं मिला वेतन

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

अयोध्या। एक तरफ जनपद में लोग दीपोत्सव का उल्लास मना रहे हैं। वहीं दूसरी ओर जनपद में कुछ ऐसे शिक्षक भी हैं जिनकी दीपावली फीकी हो गयी है। इसकी वजह यह है कि इन शिक्षकों को चार माह से वेतन नहीं मिला है जिसके चलते इनके घरों में अंधेरा छाया हुआ है।

दीपोत्सव में प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री के आगमन यहां चहुंओर सतरंगी छठा बिख रही है। वहीं जिले में कार्यरत तदर्थ शिक्षकों के घरों में अंधेरा है। जनपद में संचालित राज्य सरकार से सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में कार्यरत तदर्थ शिक्षकों को जुलाई माह से वेतन नहीं मिला है।

बताते हैं कि वर्ष 2000 के बाद सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में नियुक्त शिक्षक जिनकी संख्या जिले में करीब 144 है, के वेतन भुगतान पर रोक लगी हुई है। वेतन के अभाव में इन शिक्षकों के घरों में सूनापन है। बच्चे दीपावली मनाने के लिए तरस रहे हैं।

यह शिक्षक न तो अपने घरों में दीपक रोशन कर पा रहे हैं न ही धनतेरस पर कोई नयी वस्तु ही खरीद पाये। बच्चे पटाखे और अपनी पसंद के सामान खरीदने को बेताब हैं। लेकिन माध्यमिक शिक्षा विभाग इन शिक्षकों की वेदना को समझ नहीं पा रहा है।

उप्र माध्यमिक शिक्षक संघ पाण्डेय गुट के जिलाध्यक्ष वीरेन्द्र सिंह का कहना है कि 2000 के बाद नियुक्त किसी भी शिक्षक को चार माह से वेतन भुगतान नहीं किया गया है। उनका कहना है कि विभाग द्वारा बिना किसी लिखित शासनादेश के वेतन भुगतान रोक रखा है।

उन्होंने कहा कि जो शिक्षक कार्य कर रहे हैं स्कूल में पढ़ाने जा रहे हैं, उन्हें नियमानुसार वेतन दिया जाना चाहिये। भविष्य में राज्य सरकार यदि कोई निर्णय लेती तो देखा जाता। उन्होंने कहा कि शिक्षक विधायक से वार्ता के बाद प्रमुखसचिव माध्यमिक से वार्ता के क्रम में यह आश्वस्त किया गया था कि दीपावली के पहले भुगतान होगा।

लेकिन अधिकारियों की लचर कार्यशैली के चलते वेतन नहीं मिल पा रहा है। जबकि मुख्यमंत्री तदर्थ शिक्षकों की सेवा सुरक्षा का आश्वासन दे चुके हैं। उन्होंने मुख्यमंत्री से मांग की है कि जो शिक्षक कार्य कर रहे हैं उन्हें तत्काल प्रभाव से जुलाई से अक्टूबर तक का वेतन भुगतान किया जाए।

Share this story