कानपुर में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सम्पन्न हुई अग्निवीर भर्ती परीक्षा

कानपुर में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सम्पन्न हुई अग्निवीर भर्ती परीक्षा

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

कानपुर। यूपी के कानपुर के अलग-अलग केंद्रों पर रविवार को अग्निवीर भर्ती परीक्षा हुई। इस दौरान प्रत्येक सेंटर पर पुख्त सुरक्षा व्यवस्था की गई। सुबह से ही अभ्यर्थियों की लाइन सेंटर पर लगना शुरू हो गई।

सभी सेंटर्स पर प्रवेश के दौरान काफी सख्त चेकिंग की गई। किसी प्रकार की कोई सामग्री अंदर न ले जा सके इसका विशेष ध्यान रखा गया। आलम यह रहा कि पूरी बांह की शर्ट और टी शर्ट तक उतरा दी गई। इन लोगों ने बनियान पहन कर परीक्षा दी। बता दें कि तीन पालियों में परीक्षा हो रही है।

सुरक्षा के कडे बंदोबस्त

कमिश्नरी व आउटर पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद रखी। प्रत्येक सेंटर पर एक एसआई के नेतृत्व में 16 पुलिस कर्मियों की टीम तैनात रहीं। जोन के सभी अफसर सक्रिय रहे। आउटर पुलिस के अफसर भी केंद्रों की निगरानी कर रहे हैं।

जिससे कोई भी गड़बड़ी न हो सके। कमिश्नरी के 11 परीक्षा केंद्रों का प्रभारी एडीसीपी एंटी वुमन क्राइम शिवाजी को बनाया गया है। इसी तरह से आउटर के छह परीक्षा केंद्रों पर भी पुलिस बल की तैनाती रहा। सेंटर के अंदर की कमान वायुसेना को है।

16 सेंटर्स पर हुई परीक्षा

अग्निवीर योजना के तहत लिखित परीक्षा के लिए 16 एग्जाम सेंटर बनाए गए हैं। ये परीक्षा ऑनलाइन हो रही है। हर परीक्षा सेंटर पर 625 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। अग्निवीर योजना के तहत भर्ती परीक्षा 24 जुलाई से शुरू होकर 31 जुलाई तक चलेगी। ये एग्जाम तीन शिफ्टों में आयोजित होगी और प्रत्येक शिफ्ट में 175 बच्चे एग्जाम में हिस्सा लेंगे।

सरल आए प्रश्न

अग्निवीर योजना के तहत होने वाली भर्ती के लेकर यह पहला एग्जाम है। एग्जाम देकर निकले अभ्यर्थियों ने बताया कि प्रश्न सरल आए थे। जो पढा था उसके अनुसार ही पेपर आया।

कुछ ने बताया कि करेंट अफेयर के अधिक प्रश्न आए थे। पेपर देकर निकले बच्चों में काफी उत्साह रहा। यहां काकादेव, पनकी, रावतपुर, चकेरी, बिठूर, बर्रा, कल्यानपुर, हनुमंत विहार, महाराजपुर, सचेंडी में एग्जाम सेंटर बनाए गए हैं।

क्विक रिस्पांस टीम बनाई

संयुक्त पुलिस आयुक्त आनंद प्रकाश तिवारी ने बताया कि सुरक्षा को देखते हुए क्विक रिस्पांस टीम की 14 टीमें बनाई गई हैं। हर टीम में 10 जवान हैं। जिस भी थाना क्षेत्र में एग्जाम सेंटर हैं, वहां अलर्ट मोड पर इनको रिजर्व रखा गया है। किसी भी तरह की गड़बड़ी की सूचना पर टीम सेंटर पहुंच जाएगी।

कोविड के नियमों को पालन करने की अपील

परीक्षा देने आए कैंडिडेट को कोविड के नियमों का पालन करना होगा। बिना मास्क के उन्हें एग्जाम सेंटर में एंट्री नहीं दी जाएगी। ऑनलाइन एग्जाम में हिंदी और अंग्रेजी माध्यम में ऑब्जेक्टिव टाइप के प्रश्न आएंगे। कैंडिडेट को परीक्षा में नीला या काला पेन और ओरिजिनल आधार कार्ड लाना है।

कानपुर में यहां बनाए गए एग्जाम सेंटर

  • द लर्निंग स्पेस, काकादेव।
  • लक्ष्य ऑनलाइन मॉक असिस्मेंट सेंटर, काकादेव।
  • राम लखन महाविद्यालय, पनकी।
  • उमा डिजिटल जोन, कल्याणपुर।
  • इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ ग्लोबल, सनिगवां।
  • श्री एसएन टेक्नोलॉजिस्ट, कल्याणपुर।
  • श्री एसएन टेक्नोलॉजिस्ट-360, मक्सूदाबाद कल्याणपुर।
  • स्कॉलर कम्प्यूटर इंस्टीट्यूट-1, दामोदर नगर।
  • स्कॉलर कम्प्यूटर इंस्टीट्यूट-2, दामोदर नगर।
  • सुभस्ती स्किल डेवलपमेंट सेंटर, कल्याणपुर।
  • रूपरानी इन्फोटेक रूपरानी सुखनन्दन सिंह महाविद्यालय, नौबस्ता।
  • कानपुर आउटर के परीक्षा केन्द्र
  1. एलनहाउस इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी-1, रूमा।
  2. एलनहाउस इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी-2, रूमा।
  3. आरसीआरडी कन्या महाविद्यालय सेंटर-1, सचेंडी।
  4. आरसीआरडी कन्या महाविद्यालय सेन्टर-2 सचेंडी।
  5. आरसीआरडी ऑनलाइन असिस्मेन्ट सेन्टर-1 जुगराजपुर सचेंडी।

यह भी पढ़ें: प्रयागराज का कर्जन ब्रिज बनेगा अब पर्यटन और संस्कृति दर्शन का नया केंद्र

Share this story