पूर्वांचल की सीटों पर छठवें और सातवें चरण में मतदान:वाराणसी में 1जून को वोट डालेंगे 19.39 लाख मतदाता, आजमगढ़-जौनपुर में 25 मई को मतदान

पूर्वांचल की सीटों पर छठवें और सातवें चरण में मतदान:वाराणसी में 1जून को वोट डालेंगे 19.39 लाख मतदाता, आजमगढ़-जौनपुर में 25 मई को मतदान

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

 

वाराणसी। लोकसभा चुनाव की तारीखें शनिवार शाम तीन बजे मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने जारी कर दी। वाराणसी समेत पूर्वांचल के जिलों में 6वें और 7वें चरण में लोकसभा चुनाव कार्यक्रम होगा। वाराणसी लोकसभा के लिए 1 जून को 19 लाख 39 हजार 255 मतदाता मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

पूर्वांचल में 2019 की तरह 2024 का लोकसभा चुनाव सात चरण में होगा। जिसमें पूर्वांचल के लगभग सभी जिलों में सातवें चरण में लोकसभा चुनाव 1 जून को होगा। इसके लिए 7 मई को अधिसूचना के साथ नामांकन शुरू होगा। प्रत्याशी 7 मई से 14 मई तक नामांकन भर सकेंगे। नाम वापसी के लिए 17 मई की तारीख सुनिश्चित की गई है। इसके बाद प्रत्याशियों को चुनाव चिह्न का वितरण किया जाएगा।

एक जून को मतदान के बाद मतपेटिकाओं को पहाड़िया मंडी समिति में रखा जाएगा। जहां 4 जून को कड़ी सुरक्षा और पुख्ता इंतजाम के बीच मतगणना होगी। छह जून को आचार संहिता हट जाएगी। सातवें चरण के चुनाव कार्यक्रम में वाराणसी, मिर्जापुर, राबर्टसगंज, चंदौली गाजीपुर, बलिया, घोषी, बांसगांव, सलेमपुर, देवरिया, कुशीनगर, गोरखपुर और महाराजगंज शामिल हैं।

आचार संहिता के बाद निर्वाचन कार्यालय ने कमर कस ली है। वहीं प्रशासनिक अधिकारी भी चुनाव को लेकर पुख्ता इंतजाम तय करने में जुट गए हैं। पुलिस और प्रशासन की टीमें चुनावी प्रक्रिया को पूरा कर रही हैं तो प्रत्याशी ने भी सक्रियता बढ़ा दी है।

छठवें चरण में भी जौनपुर-आजमगढ़ में चुनाव

लोकसभा चुनाव के 6वें चरण 25 मई में पूर्वांचल के कई जिले शामिल रहेंगे। इसमें जौनपुर, आजमगढ़, मछलीशहर, भदोही और लालगंज में 25 मई को मतदान होगा। इन सीटों पर 29 अप्रैल को जिला प्रशासन नोटिफिकेशन जारी करेगा। इसके बाद नामांकन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। प्रत्याशी 29 अप्रैल से लेकर 6 मई तक नामांकन दाखिल कर सकेंगे। 7 मई को नामांकन पत्रों की जांच होगी तो 9 मई तक आवेदक अपना नामांकन वापस लें सकेंगे। इसके बाद चुनाव चिह्न जारी होंगे। इन सभी सीटों पर 25 मई को वोट डाले जाएंगे।

पूर्वांचल की सीटों पर भिड़ेंगे NDA और INDIA के प्रत्याशी

पूर्वांचल में लोकसभा चुनाव 2024 कई मामलों में काफी रोचक रहने वाला है। वाराणसी से देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकसभा चुनाव लड़ेंगे तो उनके खिलाफ इंडी गठबंधन का प्रत्याशी आएगा। मिर्जापुर से केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल समेत समेत पूर्वांचल की सीटों पर कई बड़े चेहरे मैदान में उतरेंगे। क्योंकि इस बार राजग गठबंधन जहां चार सौ के पार के लक्ष्य को लेकर मैदान में उतरा हुआ है, वहीं आइएनडीआइए के सामने अपनी स्थिति को बरकरार रखते हुए आगे बढ़ने की चुनौती है।

इन सीटों पर दलों के प्रत्याशी

  • वाराणसी - नरेंद्र मोदी- भाजपा
  • भदोही - ललितेशपति त्रिपाठी- टीएमसी
  • जौनपुर - कृपाशंकर सिंह- भाजपा
  • आजमगढ़- दिनेश लाल यादव-भाजपा
  • लालगंज - संगीता आजाद- भाजपा
  • लालगंज - दरोगा सरोज- सपा
  • घोसी - अरविन्द राजभर - सुभासपा (एनडीए)
  • गाजीपुर - अफजाल अंसारी- (सपा)
  • चंदौली - डॉ महेंद्र नाथ पांडेय-भाजपा,
  • वीरेंद्र सिंह-सपा

पूर्वांचल की सीटों पर अभी इनका कब्जा

  1. वाराणसी में बीजेपी से नरेंद्र मोदी सांसद
  2. मिर्जापुर से अपना दल (एस) की अनुप्रिया पटेल
  3. राबर्ट्सगंज से अपना दल (एस) से पकौड़ी लाल कोल
  4. भदोही से बीजेपी के रमेश बिंद
  5. जौनपुर में बीएसपी से श्याम सिंह यादव
  6. मछलीशहर में बीजेपी से से बीपी सरोज
  7. गाजीपुर से बसपा से अफजाल अंसारी
  8. घोषी से बसपा के अतुल राय सांसद
  9. बलिया से बीजेपी के वीरेंद्र सिंह मस्त
  10. चंदौली से बीजेपी महेंद्र नाथ पांडेय
  11. लालगंज संगीता आजाद बसपा की
  12. आजमगढ़ से बीजेपी के दिनेश लाल यादव निरहुआ

 

 

Share this story