प्रधानमंत्री मोदी के नामांकन में 12 सीएम- 20 मंत्री शामिल होंगे ,जानें मोदी के रोड शो के बारे में...

pm modi

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

 

 

वाराणसी।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार 14 मई को तीसरी बार वाराणसी से नामांकन दाखिल करेंगे। भाजपा इसमें एकजुटता दिखाने की कोशिश करेगी। इस दौरान NDA में शामिल सभी पार्टियों के लीडर मौजूद रहेंगे। 12 राज्यों के मुख्यमंत्री और 20 केंद्रीय मंत्री, यूपी सरकार के मंत्री और कई सांसद और विधायक भी शामिल होंगे।

नामांकन से एक दिन पहले सोमवार को पीएम मोदी बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) से काशी विश्वनाथ मंदिर तक रोड शो करेंगे। भाजपा इस रोड शो में मिनी भारत की झलक दिखाएगी। गंगा किनारे बसे विभिन्न समाज के लोग अपनी संस्कृति के साथ पीएम का स्वागत करेंगे। रोड शो के जरिए पीएम मोदी देश-दुनिया को 'एक भारत श्रेष्ठ भारत' का संदेश देंगे।

पीएम मोदी काशी में पिछले 2 चुनावों में भी नामांकन के समय 2 रोड शो कर चुके हैं। यह तीसरा रोड-शो होगा, जिसे भाजपा मेगा रोड शो बनाने में जुटी है। नामांकन से पहले मोदी काशी विश्वनाथ धाम में षोडशोपचार विधि से पूजन करेंगे। फिर काल भैरव मंदिर में विशेष पूजा कर जीत का आशीर्वाद लेंगे।

पिछले लोकसभा चुनाव में भी मोदी ने काशी में नामांकन से पहले रोड शो किया था।

(पिछले लोकसभा चुनाव में भी मोदी ने काशी में नामांकन से पहले रोड शो किया था।)

जानिए. ..मोदी के रोड शो के बारे में...

6 KM का रोड शो: प्रधानमंत्री के लगभग 6 किलोमीटर लंबे रोड शो की शुरुआत शाम 4 बजे होगी। प्रधानमंत्री BLW गेस्ट हाउस से BHU गेट पर पहुंचेंगे। बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के बाहर महामना मदन मोहन मालवीय की प्रतिमा पर माल्यार्पण के बाद रोड शो शुरू होगा।

पीएम लंका चौराहे से सोनारपुरा, जंगमबाड़ी, गोदौलिया, बांसफाटक से होते हुए काशी विश्वनाथ धाम पहुंचेंगे। पीएम काशी विश्वनाथ मंदिर से चौक और मैदागिन पहुंचेंगे, जहां काल भैरव मंदिर में दर्शन-पूजन करेंगे। वापसी में मलदहिया स्थित सरदार पटेल की प्रतिमा पर माल्यार्पण करेंगे।

पीएम के रोड शो के दौरान वाराणसी के प्रमुख मार्ग वाराणसी कैंट, शहर दक्षिणी और उत्तरी विधानसभा के क्षेत्र पड़ेंगे।

500 बाइक सवार रोड शो में आगे-आगे चलेंगे: प्रधानमंत्री के रोड शो को मेगा बनाने के लिए राष्ट्रीय और प्रदेश स्तर के नेताओं की जिम्मेदारी तय की गई है। भाजपा के राष्ट्रीय महामंत्री सुनील बंसल और गुजरात के वरिष्ठ नेता जगदीश पटेल काशी पहुंच चुके हैं।

रोड शो में 500 से ज्यादा बाइक सवार भाजपा कार्यकर्ताओं की टीम तैयार की गई है। ये कार्यकर्ता जुलूस के आगे-आगे चलेंगे। फिर जैमर और सुरक्षा वाहन होगा। इसके पीछे कार पर पीएम सवार रहेंगे। पीछे चल रहे वाहनों में सीएम योगी आदित्यनाथ समेत भाजपा के सीनियर लीडर्स शामिल रहेंगे।

12 जगह होगा स्वागत, द्वार बनाए गए: लंका से लेकर विश्वनाथ मंदिर तक प्रधानमंत्री के रोड शो पर जगह-जगह पुष्पवर्षा की जाएगी। भाजपा की ओर से कई क्विंटल फूल रास्ते में पड़ने वाले घरों तक पहुंचाए जाएंगे। फूलों से 12 जगह स्वागत द्वार बनाए जाएंगे। इन सभी घरों और जगहों को चिह्नित कर लिया गया है।

110 पॉइंट पर सभी समाज के लोग जुटेंगे: राष्ट्रीय महामंत्री सुनील बंसल ने बताया- रोड शो के लिए मालवीय प्रतिमा से लेकर काशी विश्वनाथ धाम तक 11 बीट बनाए गए हैं। इन 11 बीट की जिम्मेदारी जनप्रतिनिधियों और सीनियर भाजपा पदाधिकारियों को सौंपी गई है। इन 11 बीट में 10 -10 पॉइंट यानी लगभग 110 स्थान तय किए गए हैं, जहां सर्व समाज के लोग जुटेंगे।

मिनी भारत में दिखेगी तमिल-तेलुगु, मराठी-बंगाली झलक: रोड शो के दौरान पीएम का मराठी, गुजराती, बंगाली, माहेश्वरी, मारवाड़ी, तमिल-तेलुगु और पंजाबी आदि समाज के लोग परंपरागत वेशभूषा में स्वागत करेंगे। इन पॉइंट्स पर ढोल-नगाड़े बजाने के साथ ही फूल बरसाए जाएंगे।

शहनाई, शंखनाद, डमरू दल, लोक नृत्य, लोकगीत का आयोजन होगा। बनारस के कलाकार और बटुक वैदिक मंत्रोच्चार से पीएम का स्वागत करेंगे। मदनपुरा में मुस्लिम समाज के लोगों को भी बुलाया गया है।

मंच पर पारंपरिक परिधान में दिखेंगे
काशी तमिल संगमम समिति, काशी तेलुगु समिति और कर्नाटक संघ पंच द्रविड़ समाज में भाजपा से जुड़े लोगों को रोड शो में संस्कृति प्रस्तुत करने का जिम्मा दिया गया है। वीवी सुंदरम शास्त्री के नेतृत्व में सोनारपुरा, पांडेय हवेली मार्ग पर मंच बनेगा और महिलाएं भरतनाट्यम की प्रस्तुति देंगी।

मराठी समाज की महिलाएं बांसफाटक पर 9 गज की साड़ी में होंगी, तो पुरुष तिलक टोपी में दिखेंगे। वैदिक मंत्रों का उच्चारण और 1001 गणेशजी का पाठ होगा। युवतियां फोगड़ी नृत्य करेंगी। काशी महाराष्ट्र सेवा समिति गणेश जी की विशेष पूजा करेगी। राजस्थान के मारवाड़ी, खंडेलवाल, ब्राह्मण, जैन, माहेश्वरी समाज के संगठनों के बैनर तले महिलाएं और पुरुष लंका पर रहेंगे तो दिगंबर जैन समाज काशी के उपाध्यक्ष राकेश जैन के नेतृत्व में सोनारपुरा में नमोकार मंत्रों के साथ स्वागत करेगा।

बंगीय समाज के सचिव देवाशीष दास काली बाड़ी और पांडेय हवेली पर स्वागत मंच पर बंगाली समाज धोती कुर्ता में पुरुष होंगे। महिलाएं लालपाड़ साड़ी में धुनकी, शंखनाद और ढाक से अगवानी करेंगी। सिंधी समाज सहित अन्य समाज के लोगों की टोलियां जगह-जगह स्वागत करेंगी।

राष्ट्रीय महामंत्री सुनील बंसल ने रोड शो की तैयारियों को लेकर समीक्षा की।

(राष्ट्रीय महामंत्री सुनील बंसल ने रोड शो की तैयारियों को लेकर समीक्षा की।)

महिला मोर्चा और संस्थाओं की भागीदारी

प्रधानमंत्री के रोड शो को ऐतिहासिक बनाने के लिए भाजपा की क्षेत्रीय, जिला और महानगर इकाई ने जनसंपर्क तेज कर दिया है। रूट के स्वागत स्थलों पर सामाजिक संगठन, समाज विशेष और संस्थाओं के सदस्य स्वागत करेंगे। संगठन की मीटिंग में इन सभी का नाम फाइनल कर सबकी जिम्मेदारी भी तय कर दी गई है।

Share this story