गुवाहाटी में आयोजित पारंपरिक आयुष एक्सपो सम्पन्न

गुवाहाटी में आयोजित पारंपरिक आयुष एक्सपो सम्पन्न

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

गुवाहाटी । भारतीय पारंपरिक चिकित्सा का समृद्ध इतिहास रहा है। आयुष पारंपरिक भारतीय चिकित्सा जैसे आयुर्वेद, योग और प्राकृतिक चिकित्सा की यूनानी, सिद्ध, होम्योपैथिक के माध्यम से रोगियों का इलाज किया जाता रहा है। इलाज के लिए लोग अब आयुर्वेदिक की ओर रुख कर रहे हैं।

गुवाहाटी के होटल रेडिसन ब्लू में आयोजित शंघाई सहयोग संगठन (एसपीओ) के तहत पारंपरिक चिकित्सा पर पहली बी2बी वैश्विक सम्मेलन एवं गुरुवार से आरंभ चार दिवसीय एक्सपो के अंतिम दिन भी लोगों की भीड़ दिखाई दी।

चार दिवसीय अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में 17 देशों से 150 से अधिक प्रतिनिधियों भाग लिया। केंद्रीय आयुष मंत्री सर्बानंद सोनवाल ने गुरुवार को बी2बी एक्सपो का उद्घाटन किया था। इसका उद्देश्य लोगों को आयुर्वेद और औषध के प्रति जागरूक करना और इसके लाभों का प्रचार-प्रसार करना था।

इस एक्सपो में सौ साल से ज्यादा पुराने झंडू फार्मास्यूटिकल लिमिटेड मुंबई स्थित कंपनी ने स्टाल लगाया। कंपनी के प्रतिनिधियों ने अपने आयुर्वेदिक दवाई को लेकर चर्चा की।

हर्बल स्ट्रेटेजी होम केअर प्रॉडक्टस ने एक्सपो में अपना स्टाल लगाया। उनके आयुर्वेदिक होम केयर प्रॉडक्ट की जानकारी लेने के लिए लोगों को स्टाल की ओर रूख करते देखे गये।

एक्सपो में 150 साल से पुराना आयुर्वेदिक मुंबई स्थित कंपनी श्रीधूतपापेश्वर लिमिटेड ने भी स्टॉल लगाया। यह कंपनी सात सौ आयुर्वेदिक औषधि तैयार कर रही है। कंपनी के प्रतिनिधि विश्वदीप बनर्जी ने कहा कि बी2बी सम्मेलन एवं एक्सपो में उनकी कंपनी असम के विभिन्न क्षेत्रों के आयुर्वेदिक डॉक्टर और दवाई की गुणवत्ता को लेकर चर्चा की।

इसके अलावा इस एक्सपो में अनेक आयुर्वेदिक कंपनियों ने अपना स्टॉल लगाया। आयुर्वेदिक कंपनियों ने अपने प्रोडक्ट के स्टाल भी लगाये।

इन सब आयुर्वेदिक प्रोडक्ट को लेकर लोगों में काफी उत्साह दिखाई दिया। लोग आयुर्वेदिक प्रोडक्ट एवं दवाई की बिक्री करने के बारे में भी कंपनियों के प्रतिनिधियों से पूछताछ की तथा इसे लेकर भविष्य में काम करने में लोगों के बीच काफ़ी उत्साह दिखाई दिया।

आयुर्वेदिक दवाइयों के साथ-साथ होम्योपैथिक दवाई भी इस एक्सपो में एक खास स्थान बना बना पायी है। इंटरनेशनल स्टैंडर्ड होम्योपैथी कंपनी (आरईपीएल) के प्रतिनिधियों ने बताया है कि होम्योपैथी दवाइयों की लोकप्रियता एवं गुणवत्ता पहले से और ज्यादा उन्नत हुई है। लोग अब ज्यादा से ज्यादा होम्योपैथिक चिकित्सा का लाभ ले रहे हैं।

चार दिवसीय एक्सपो में में निःशुल्क चिकित्सा सेवा, आवश्यक दवाइयों की विस्तृत जानकारी और लाइव योगा शो, डॉक्टरों से चर्चा का भी आयोजन किया गया था।

Share this story