जाति आधारित गणना का सफल क्रियान्वयन प्रशासन की है सर्वोच्च प्राथमिकता : डीएम

65

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

बेगूसराय । बिहार जाति आधारित गणना का 15 अप्रैल से शुरू होने वाले द्वितीय चरण की प्रशासनिक तैयारी युद्ध स्तर पर चल रही है। गणना कार्य के बेहतर संपादन के लिए प्रशिक्षण के साथ विभिन्न स्तरों पर इसकी लगातार समीक्षा की जा रही है।

इसी कड़ी में डीएम-सह-प्रधान गणना अधिकारी रोशन कुशवाहा ने द्वितीय चरण से संबंधित कार्यों को बेहतर तरीके से निष्पादन करने के लिए की जा रही तैयारियों की समीक्षा की। कारगिल विजय सभा भवन में आयोजित समीक्षात्मक बैठक में सभी वरीय प्रभारी पदाधिकारी एवं चार्ज अधिकारी सहित अन्य संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।

समीक्षा के दौरान डीएम ने कहा है कि बिहार जाति आधारित गणना का दूसरा चरण 15 अप्रैल से 15 मई तक निर्धारित है। इसका सफल क्रियान्वयन जिला प्रशासन की सर्वोच्च प्राथमिकता है। इसलिए गणना कार्यों से संबद्ध सभी हितधारक पूरी सजगता, तत्परता एवं सतर्कता के साथ इस कार्य का संपादन करना सुनिश्चित करें।

डीएम ने सभी चार्ज अधिकारियों से प्रगणकों एवं प्रर्यवेक्षकों के लिए आयोजित प्रशिक्षण के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी ली तथा निर्धारित प्रपत्र एवं मोबाइल एप के द्वारा गुणवत्तापूर्ण प्रशिक्षण सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया।

उन्होंने मोबाईल फोन नंबर बदल जाने तथा किसी प्रगणक एवं पर्यवेक्षक के रिप्लेसमेंट की स्थिति में सुरक्षित से प्रतिनियुक्ति के लिए अपनाई जाने वाली प्रक्रियाओं के संबंध में भी आवश्यक दिशा-निर्देश दिया।

डीएम ने प्रगणक एवं पर्यवेक्षक को गणना कार्य के लिए उपलब्ध कराई जाने वाली सामग्रियों को जिला मुख्यालय से ससमय प्राप्त करते हुए वितरित करने, चार्ज स्तर पर हेल्पडेस्क बनाने का भी निर्देश दिया।

उन्होंने गणना के दूसरे चरण के कार्यों का प्रखंड, अनुमंडल एवं जिला स्तर पर दैनिक अनुश्रवण के संबंध में सभी संबंधित पदाधिकारियों को निर्देश देने के साथ-साथ गणना के दौरान प्राप्त सूचनाओं का मोबाइल एप पर ससमय अपडेशन सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया।

Share this story