कैंसर जागरूकता सप्ताह के तहत माउंट लिट्रा ने आयोजित किया कार्यक्रम

 कैंसर जागरूकता सप्ताह के तहत माउंट लिट्रा ने आयोजित किया कार्यक्रम

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

बेगूसराय । कैंसर पीड़ितों की लगातार बढ़ती संख्या के मद्देनजर चार से दस फरवरी तक मनाए जा रहे कैंसर जागरूकता अभियान के तहत सरकारी स्तर के अलावा विभिन्न संस्थानों द्वारा भी जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।

इसी कड़ी में माउंट लिट्रा पब्लिक स्कूल उलाव में हर वर्ष की तरह इस बार भी कार्यक्रम आयोजित किया गया। विद्यालय परिसर में एक ओर जहां बच्चों के बीच कैंसर से संबंधित प्रश्नोत्तर किए गए। वहीं, दूसरी ओर लघु नाटक के माध्यम से बच्चों को कैंसर के खतरों और उनसे बचाव के बारे में जागरूक किया गया।

कैंसर दिवस 2023 की थीम ''क्लोज द केयर गैप'' जो देश की आयु, लिंग, आय, जातीयता आदि आधार पर कैंसर केयर सर्विसेज तक पहुंच के अंतर को खत्म करने पर फोकस्ड है। विद्यालय की प्राचार्या शीतल देवा ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि यह दिन इसलिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह लोगों को कैंसर के गंभीर खतरों के बारे में शिक्षित और जागरूक करता है।

यह बीमारी व्यक्तियों, परिवारों और कम्युनिटी पर शारीरिक, भावनात्मक और वित्तीय तनाव डालती है। अगर समय रहते कैंसर का पता लग जाए तो मरीज की जान बचाई जा सकती है। इसके लिए हमें धूम्रपान, अल्कोहल, तंबाकू, शारीरिक निष्क्रियता, अस्वास्थ्यकर आहार जैसी बुरी आदतों को त्याग कर हेल्दी डायट, प्लांट बेस्ड फूड, फाइबर, विटामिन-डी, होल ग्रेन फूड एवं नियमित व्यायाम पर फोकस देना होगा।

विद्यालय के निदेशक डॉ. मनीष देवा ने कहा कि शरीर में कोशिकाओं के समूह की अनियंत्रित वृद्धि ही कैंसर है जो किसी भी उम्र में हो सकता है। यह बीमारी जिस तरह से देश में दिन-ब-दिन पांव पसार रही है। इसके लिए हर आदमी को जागरूक होना होगा, समय पर उपचार ही एकमात्र विकल्प है। उन्होंने उन परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की, जिन्होंने कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी में अपने परिवार के सदस्यों को खो दिया है।
 

Share this story