मंडी सीट पर कंगना रनौत की बड़ी जीत, विक्रमादित्य सिंह को भारी मतों से दी मात

Kangana Ranaut

   Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

 

मंडी  हिमाचल प्रदेश की मंडी लोकसभा सीट से बड़ी खबर सामने आ रही है। मंडी से बीजेपी की तरफ से मैदान में उतरीं कंगना रनौत ने भारी मतों के साथ जीत दर्ज की है। सामने आ रहे आंकड़ों के मुताबिक, कंगना रनौत ने कांग्रेस के विक्रमादित्य सिंह को 70 हजार से अधिक वोटों से मात दी है।

 

 Indian actress and filmmaker Kangana Ranaut at Love Kush Ramleela, Red Fort during Dashahara festival on October 24, 2023 in New Delhi, India.

 

गौरतलब है कि मंडी शुरुआत से ही हाई प्रोफाइल सीट बनी हुई थी। इस सीट पर बीजेपी और कांग्रेस के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिला। हालांकि, अब नतीजें साफ हो चुके हैं।

बता दें कि 1951 से अभी तक मंडी सीट पर 17 बार लोकसभा चुनाव हुए हैं, जिसमें 11 बार कांग्रेस ने जीत दर्ज की है, वहीं पांच बार बीजेपी ने इस सीट पर अपना नाम दर्ज करया था। अब, एक बार फिर मंडी सीट पर कमल खिला है।

मंडी सीट को लेकर कहा जाता है कि जो भी यहां पर जीतता है, केंद्र में भी उसकी सरकार बनती है। पिछले कई बार से यही ट्रेंड देखने को मिल रहा है। ऐसे में हिमाचल की सीट को लेकर लोगों की दिलचस्प हमेशा से ज्यादा रही है। वैसे मंडी को हिमाचल प्रदेश की सबसे बड़ी लोकसभा सीट के रूप में भी जाना जाता है। कुल्लू, लाहौल स्पीति, किन्नौर और चंबा जिले तक इसमें शामिल हैं।

2019 के नतीजे

प्रत्याशी वोट
रामस्वरूप शर्मा (बीजेपी) 647189
आश्रे शर्मा (कांग्रेस) 241730

मंडी सीट की जातीय समीकरण की बात करें तो यहां पर पिछले कई सालों से राजपूत का वर्चस्व देखने को मिल रहा है। कंगना रनौत खुद एक राजपूत परिवार से आती हैं, ऐसे में बीजेपी को पूरी उम्मीद है कि लोकप्रिय चेहरे के साथ-साथ उनकी जाति की वजह से भी उन्हें बड़े स्तर पर समर्थन हासिल होगा। अब इस बार के मुकाबले में मंडी पर कमल खिलता है या पंजा मजबूत होता है, ये देखने वाली बात रहेगी।

Share this story