जगदलपुर : बस्तर के पर्यटन को देश-विदेश तक पहुंचाने 'देखो बस्तर टूरिज्म मीट' का आयोजन
 

 जगदलपुर : बस्तर के पर्यटन को देश-विदेश तक पहुंचाने 'देखो बस्तर टूरिज्म मीट' का आयोजन

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

जगदलपुर। बस्तर जिले के पर्यटन को देश-विदेश तक पहुंचाने के लिए कांगेर घाटी राष्ट्रीय उद्यान और जिला प्रशासन बस्तर के द्वारा देखो बस्तर सीजन का संयुक्त आयोजन 20 फरवरी तक किया गया है। भारत के विभिन्न राज्यों से आये ब्लॉगर, ट्रेवल राइटर, फोटोग्राफर, यूट्यूबर, टूर ऑपरेटर को देखो बस्तर के इस आयोजन में आमंत्रित किया गया है।

चित्रकोट रोड स्थित एक निजी होटल में आयोजित उद्धघाटन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में पुलिस महानिरीक्षक सुंदरराज पी., मुख्य वन संरक्षक मोहम्मद शाहिद, कलेक्टर चंदन कुमार, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जितेंद्र मीणा, कांगेर घाटी राष्ट्रीय उद्यान के संचालक धम्मशील गणवीर एवं बस्तर चैम्बर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष मनीष शर्मा उपस्थित थे।

कार्यक्रम में पुलिस महानिरीक्षक सुंदरराज पी. ने प्रशासन एवं पुलिस के बदलते बस्तर में योगदान एवं पर्यटन स्थलों में सुरक्षा के बारे में प्रकाश डाला। कलेक्टर चंदन कुमार द्वारा बस्तर पर्यटन को बढ़ावा देने प्रशासन द्वारा किये जा रहे प्रयासों को विस्तृत रूप से बताया गया। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जितेंद्र मीणा द्वारा बदलते बस्तर में पुलिस विभाग का सुरक्षा व्यवस्था में योगदान के बारे में बताया गया।

इस आयोजन में धम्मशील गणवीर द्वारा देखो बस्तर आयोजन और सस्टेनेबल टूरिज्म के बारे में बताया गया। उन्होंने आमंत्रित अतिथियों से बस्तर की प्राकृतिक और सांस्कृतिक सुंदरता को देश के कोने-कोने तक पहुंचाने की अपील की। छत्तीसगढ़ टूरिज्म बोर्ड की प्लानिंग मैनेजर सुश्री बुशरा अली ने छत्तीसगढ़ में पर्यटन के आयाम और संभावनाओं के बारे में बताया।

अंजार नबी द्वारा बस्तर जिले के पर्यटन पर आधारित वीडियो दिखाया गया। इकोप्लोर नई दिल्ली की संस्थापक प्रेरणा प्रसाद द्वारा सस्टेनेबल आर्किटेक्चर के बारे में विस्तृत जानकारी दी गयी। धूड़मारस गांव के मानसिंह बघेल द्वारा जमीनी स्तर पर पर्यटन से बदलाव एवं होमस्टे संचालन में उनके अनुभव साझा किए गए।

बस्तर फूड फर्म की संचालक रजिया शेख के द्वारा महुआ और अन्य वनोपज से रोजगार निर्माण के बारे में बताया गया। अगले तीन दिन तक सभी सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर, टूर ऑपरेटर विभिन्न पर्यटन स्थलों का भ्रमण कर देखो बस्तर के आयोजन में भाग लेंगे।
 

Share this story