हिसार : कार्यशाला में बच्चों को दिए कठिन शब्दों को याद करने के टिप्स

 हिसार : कार्यशाला में बच्चों को दिए कठिन शब्दों को याद करने के टिप्स

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

हिसार । बच्चों व युवाओं को पढ़ाई व नौकरी के लिए जागरूक करने के लिए डोभी गांव के सरकारी स्कूल में मंगलवार को एक कार्यशाला में कई महत्वपूर्ण टिप्स दिए। इसमें समाजसेवी डॉ. सुभाष फौजी व गांव के सरपंच आजाद हिन्दुस्तानी ने विचार रखते हुए युवाओं को इस कार्यशाला से प्रेरणा लेने का आह्वान किया।

कार्यशाला में मुख्य रूप से मस्तिष्क वैज्ञानिक डॉ. जितेद्र कुमार शामिल हुए। डॉ. कुमार के साथ आए बच्चों में वंडर गर्ल रिया जांगड़ा, मेमोरी मास्टर विनोद कुमार, हर्षवीर सहारण, कृतिका सहारण, डेजी सौरव ने अपने दिमाग की करामात दिखाकर यह बताया कि कैसे आंख बंद करके भी देखा जा सकता है और कठिन चीजों को कैसे आसानी से याद किया जा सकता है।

डॉ. जितेंद्र ने बताया कि कैसे हम अपने मस्तिष्क को वैज्ञानिक विधियों ने जागृत करके अपने जीवन को सफल बना सकते हैं। डॉ. कुमार ने बताया कि कैसे हम ब्रेन वेव स्केनिंग टेस्ट करवा कर अपने लक्ष्य को निर्धारित कर सकते हैं। डोभी कलस्टर के विभिन्न स्कूलों के सैंकड़ों विद्यार्थियों व अध्यापकों ने कार्यक्रम के प्रति अपनी रुचि दिखाई।

इस मेगा सेमिनार में समस्त स्कूल स्टाफ समस्त ग्राम पंचायत डोभी व सैंकड़ों ग्रामीण उपस्थित रहे। स्कूल अध्यापक नरेश सहारण, सह प्राचार्य सतपाल सिंह व विजयपाल आदि के सहयोग से सेमिनार आयोजित किया गया।

Share this story