हल्द्वानीः सड़कों पर घूमते आवारा पशु बन रहे हादसों का कारण, कुमाऊं का आंकड़ा जानकर रह जाएंगे हैरान

हल्द्वानीः सड़कों पर घूमते आवारा पशु बन रहे हादसों का कारण, कुमाऊं का आंकड़ा जानकर रह जाएंगे हैरान

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

हल्द्वानी। जिला मुख्यालय से लेकर तहसील व ग्रामीण इलाकों तक आवारा अन्ना मवेशियों का आतंक हर जगह देंखने को मिल जाता हैं। नेशनल हाईवे पर इनके झुंड आने से आए दिन जाम की स्थिति तो बनी ही रहती है, कई बार चालकों के वाहनों से गोवंशों की भिड़ंत होने से लोगों को अपनी जान से भी हाथ धोना पड़ता हैं। अन्ना मवेशियों को संरक्षित करने एवं हादसों में लगाम लगाने के लिए प्रशासन की ओर से अभी तक कोई ठोस कदम नहीं उठाए गये हैं। 

विभागीय आकड़ों के मुताबिक, नैनीताल जनपद में 2,612 आवारा गोवंश लोगों के लिए खतरा बने हुए हैं, जबकि पूरे कुमाऊं में इनकी तादात 10,498 तक पहुंच चुकी है। नैनीताल हाइवे से लेकर रामपुर रोड, बरेली रोड तक इन जानवरों के झुंड ही झुंड दिख जाते हैं।

हाइवे में तेज रफ्तार वाहनों से इनकी आए दिन भिड़ंत होती रहती है, जिसके चलते दुर्घटना में लोग अपनी जान गवाते रहते हैं, लेकिन प्रशासन की ओर से इन निर्वासित गोवंशों के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठाए जा रहे हैं। जिससे हादसों में लगाम लग सके। इन गोवंशों के लिए स्थायी गोशाला का भी निर्माण नहीं किया गया है, न ही इनकी देख-रेख का जिम्मा ही किसी के पास रहता है।

लालकुआं के बिंदुखत्ता निवासी मनोज जोशी ने गवाई जान

मूल रूप से नैनीताल जिले के लालकुआं के बिंदुखत्ता, शास्त्रीनगर निवासी मनोज जोशी बीते दिनों अपनी बाइक से हल्द्वानी से घर जा रहे थे। इसी दौरान जैसे ही उनकी बाइक राजीव नगर बोरिंग पट्टा के पास पहुंची तो एकाएक सड़क पर उनकी बाइक के सामने एक गोवंश आ गया।

जिससे बाइक गोवंश से टकरा गई। इस दर्दनाक हादसे में मनोज गंभीर रूप से घायल हो गए। वहीं, घटनास्थल पर मौजूद लोगों द्वारा उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया। नाज़ुक हालत को देखते हुए चिकित्सकों ने उन्हें हायर सेंटर रेफर कर दिया, जहां उपचार के दौरान उन्होंने दम तोड़ दिया।

हल्दूचौड़ राधाबांगर के विपिन तिवारी भी हुए हादसे का शिकार, तोड़ा दम

हल्दूचौड़ राधाबांगर निवासी विपिन तिवारी अपने दोस्त नेम सिंह के साथ बाइक से लालकुआं की ओर जा रहे थे। इस दौरान हाइवे पर अचानक से गोवंशों का झुंड आ गया और तेज रफ्तार बाइक गोवंशों के झुंड से टकरा गई। सूचना पर पहुंची पुलिस ने दोनों घायलों को अस्पताल भेज दिया। डॉक्टरों ने विपिन तिवारी को मृत घोषित कर दिया। 

Share this story