आत्मनिर्भर बनाने के लिए ग्रामीणों का वित्तीय पोषण कर रहा है ग्रामीण बैंक : अध्यक्ष

sdf

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

बेगूसराय । दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक के अध्यक्ष डॉ. आशुतोष कुमार झा ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा शुरू किए गए आत्मनिर्भर भारत अभियान में दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक कदमताल करते हुए आगे बढ़ रही है। यह बैंक किसानों, मजदूरों, ग्रामीण महिलाओं, स्वयं सहायता समूह आदि को रोजगार के लिए आसान तरीके से वित्त पोषण कर रही है। जिससे लोग अपने पैर पर खड़ा हो सकें और भारत आत्मनिर्भर बने।

बेगूसराय में आयोजित दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक के स्थापना दिवस-सह-सम्मान समारोह को संबोधित करते हुए डॉ. झा ने कहा कि हम अपने सभी अधिकारियों और कर्मियों को लगातार प्रेरित कर रहे हैं कि वह गांव जाएं तथा वित्तीय समावेशन के लिए लोगों को उत्साहित करें।

बैंक की सभी स्कीम किसानों, मजदूरों, आम लोगों, महिलाओं, युवाओं और छोटे उद्यमियों तक पहुंचाएं। ग्रामीण क्षेत्र के उत्थान के लिए लगातार काम करें। इसके लिए सभी लगातार काम कर रहे हैं और इसी जोश के साथ आगे भी काम में लगे रहें।

उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में जो भी रोजगार-व्यवसाय से संबंधित समस्या हो रही है, दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक उसके लिए वित्त पोषण कर रही है। हमारे बैंक के कोई भी कर्मी किसी दूसरे प्रदेश के नहीं हैं। सभी स्थानीय लोग हैं और वे जब स्थानीय भाषा में लोगों से बात करते हैं तो यह बैंकिंग सेवा लेने के लिए आकर्षित करता है। बिहार की मिट्टी का यह बैंक, बिहार के ग्रामीणों के लिए है। गांव जब उन्नत, ग्रामीण जब प्रगतिशील बनेंगे तो हमारा समाज और देश आत्मनिर्भर बनेगा।

अध्यक्ष डॉ. झा ने कहा कि ग्रामीण बैंक में सामाजिक सुरक्षा के योजनाओं का भी सफल क्रियान्वयन किया जा रहा है। प्रधानमंत्री बीमा योजना, अटल पेंशन योजना आदि बहुत अच्छी स्कीम है और इसका प्रीमियम भी हमारे यहां अन्य जगहों से कम है। किसानों को बकाया ऋण चुकाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

जो किसान लिया गया ऋण वापस करने में असमर्थ हैं, उनके लिए ओटीएस स्कीम चलाई जा रही है। किसानों का सिविल ठीक हो जाएगा तो उन्हें अन्य सुविधा भी मिलेगी। उनके बच्चे कहीं भी उच्च शिक्षा के लिए जाएंगे तो पैसे के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा, शिक्षा ऋण आसानी से मिलेगा।

उन्होंने कहा कि पुराने ऋण की वसूली होने से हम और अधिक किसान एवं युवकों को अपने पैर पर खड़ा होने में मदद करेंगे। किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) भी बहुत सस्ता है, इसका लाभ सभी किसानों को लेना चाहिए। बिहार में भारतीय स्टेट बैंक और पंजाब नेशनल बैंक से भी ज्यादा शाखा ग्रामीण बैंक का है।

हम 20 जिले के एक तिहाई लोगों को बैंकिंग सेवा दे रहे हैं, शेष दो तिहाई में अन्य तमाम बैंक हैं। बैंक निर्माण के उद्देश्य को पूरा करने के लिए लगातार प्रयास किया जा रहा है। डिजिटलाइजेशन एवं मोबाइल बैंकिंग सुविधा का भी लोग लाभ घर बैठे ले सकते हैं।

आज के सम्मान समारोह में बैंक के विकास तथा किसानों से संबंधित समस्याओं पर भी उत्साहवर्धन किया गया। इस अवसर पर बेगूसराय जिला एवं खगड़िया जिला में स्थित सभी 80 शाखाओं को लक्ष्य प्राप्त करने पर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर महाप्रबंधक नीरज कुमार एवं क्षेत्रीय प्रबंधक पी.के. घोष ने भी बैंक के कार्य एवं आगामी योजनाओं की चर्चा करते हुए अधिक से अधिक लोगों को बैंकिंग सेवा से जोड़ने एवं वित्तीय समावेशन पर विस्तार से चर्चा की। कार्यक्रम का संचालन अवनीश कुमार ने किया।

Share this story